सुबह जल्दी उठने के 5 तरीके.. Subah Jaldi Kaise Uthe ? [Hindi]

How to Wake up Early in Morning ?  [Hindi]

सुबह जल्दी कैसे उठें ?...बहुत से लोग सुबह देर से जागने की आदत से परेशान रहते है । क्या आप भी सुबह देर से जागने की आदत से परेशान है और जल्दी जागना चाहते है आज मैं आपको बताऊंगा कि आप जल्दी कैसे उठ सकते है. सुबह जल्दी जागने के बहुत सारे फायदे है। जिसे आप शायद नही जानते होंगे। चलो मै आपको आज फायदे और जल्दी उठने के 5 ऐसे tips बताऊगा । जो आपके लिए बहुत कारगर होंगे । सुबह जलदी उठने कि लिए नीचे दिए 5 Tips Try कीजिए । जो आपके लिए 96% 
कारगर होंगी।



 Subah Jaldi Kaise Uthe


सुबह जल्दी जागने के 5 तरीके-

1) सुबह उठने का एक समय निश्चित कर ले । (Fix your time Of Waking up) :-

 बहुत सारे लोग जलदी उठने के लिए एक पुरानी Trick को Use करना पसंद करते है। जो है रात को जलदी सोना ओर सुबह जलदी उठना But ऐसा नही होता।सुबह जलदी उठने कि लिए एक Time Fix करिए। जैसे रात को चाहे 11  बजे या 1 बजे सो जाओ। लेकिन सुबह उठने का एक  Fix Time रखो जैसे 6 बजे  या 5 बजे । सोने से पहले अपना माइंड सेट बना ले कि आपको सुबह कितने बजे उठना है.



2) रात को सोते समय अपने माइंड को नोटिफिकेशन दे। ( Notify Your Mind Before falling Sleep) :-

रात को सोने से पहले अपने Mind को Notification दे। जी हां ऐसा करने से आपका Mind आपको आपके Fix किए गए Time पे आपकी नींद खोल देगा। चाहे एक दो दिन आपका Mind आपकी नींद खोले But बाद में ये आपकी आदत बन जायगी।ओर आप जलदी उठने लग जाओगे।



3) अलार्म का उपयोग करे। ( Use An  Alarm) :-: 

अगर आपको जलदी उठने की आदत बनानी है। तो आप Simple चीज जिसे Alarm कहते है उसका उपयोग करें। Because एक आदमी के लिए एकदम से जलदी उठना बहुत मुश्किल होता है। इस लिए Alarm लगाओ एक Fix Time पे रोज। कुछ हफतों बाद आपकी Body उसी Time पे उठने की आदत डाल लेगी।



4) सुबह उठने के लिए Excited रहे।( Stay Excited For getting Up Early) :-

सुबह जलदी उठने के लिए एक Excitement रखो दिल में। जैसे किसी काम के लिए Excitement रखते है। तो हमें वो काम करने की जलदी रहती है। तो दिल में एक जलदी उठने के लिए Excitement बना लें।आप सोचिए के आपकी जिंदगी से एक बुरी आदत जा रही है। अपने आप को Inspire कीजिए सुबह जलदी उठने के फायदों के बारे में सोच के।



5) हर बाधा को दूर करते रहे (  Keep The Problems Away) :-

 अगर Last 4 Tips Try करने के बाद भी आपको लगता है। कि जलदी उठने के Time में ज्यादा फर्क नही पडा है। तो आप सोचिए उन Problems के बारे में जो आपको जलदी उठने से रोक रही है। आप उन Problems को ढूंड के जल्दी से Fix करने की कोशिश करे। फिर आप जलदी उठने के लिए Body को तयार कर लोगे।



सुबह जलदी उठने के कुछ फायदे (Some Benefit Of Waking Up Early) :-: 

सुबह जलदी उठने के बहुत फायदे जैसे के आपको उपर Starting में बताया था।आपने भी खास तौर पर ध्यान दिया होगा की जब भी आप कभी सुबह जल्दी उठे होंगे तो आपने देखा होगा की आपके पास बहुत ज्यादा टाइम होता है वही लेट उठने पर हमें समय की कमी लगने लगती है।         
          
अब मैं आपको अपनी Example देता हूं। जब मै Late उठता था। तो मै Without reason चिडचिडा  रहता था। हर काम को Next day पे टाल देता था। पर अब मै बहुत खुश रहता हूं। और  बहुत Positive रहता हूं।


Tags: सुबह जल्दी जागने के तरीके, subah jaldi jagne ka upay, subah uthne ka mantra, How to get up early in morning. 
Previous
Next Post »
Thanks for your comment