PDF File का password कैसे तोड़े? [Hindi]

इस पोस्ट में जानेंगे कि PDF File का password कैसे तोड़े  या किसी PDF से पासवर्ड कैसे हटाए। अगर आप अपने किसी भी PDF File से Password को हटाना चाहते हैं तो इसके लिए इंटरनेट पर कई unlock-pdf software, application और website मौजूद है.  इन टूल्स (Software, Mobile apps) की मदद से आप बहुत आसानी से अपने PDF से पासवर्ड को remove कर सकते हैं. अगर आपने किसी PDF Document में अपना कोई password सेट करके रखा है. और आप चाहते हैं कि उस PDF से पासवर्ड को हटाए, तो इसके लिए आपको अपना पासवर्ड पता होना चाहिए. मतलब ये कि PDF File से password को तभी हटा सकते हैं जब आपको पासवर्ड पता हो. आप एक Android App का use करके अपने PDF से पासवर्ड remove कर  सकते हैं. चलिए जानते है कि पीडीएफ से पासवर्ड remove करने का आसान तरीका क्या है.



PDF File से Password कैसे हटाएँ? (Unlock PDF)

How to Remove Password From PDF File?

अगर आपको अपने pdf  का password पता हैं और आपका मकसद सिर्फ PDF से पासवर्ड को हटाना है. मतलब यह कि आप PDF को बिना पासवर्ड के save करना चाहते है, तो आप नीचे दिए मेथड को try कर सकते है.

Steps-
1). PDF फाइल को अनब्लॉक करने के लिए आपको SodaPDF
(https://www.sodapdf.com/unlock-pdf/) वेबसाइट पर जाना होगा. 


2). फिर Choose File ऑप्शन पर क्लिक करें. और अपने PDF फाइल select कर लीजिए जिसमें  पासवर्ड लगा है. 


PDF File से Password कैसे हटाएँ?

3). अपने पीडीऍफ़ के पासवर्ड एंटर करें. इसके बाद Unblock के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए. 


PDF File का password कैसे तोड़े


4). फिर अनब्लॉक पीडीऍफ़ पर क्लिक कीजिये, इससे आपके pdf फाइल से पासवर्ड रिमूव हो जायेगा. 



आपके पीडीऍफ़ को अनब्लॉक करने के एक दूसरा Website-

Other Best Website to Unblock Your Pdf

https://smallpdf.com/unlock-pdf

1).ये वेबसाइट भी बिलकुल पिछले वेबसाइट जैसा ही है. अपने PDF के पासवर्ड को इंटर करें, और अनब्लॉक के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए.

2).अगर आपके PDF में कोई सिंपल सा पासवर्ड लगा है तो यह उस पासवर्ड को अनब्लॉक कर देगा, लेकिन कोई अगर मुश्किल से पासवर्ड है कि उस पासवर्ड को तोड़ नहीं पाएगा.

3).इससे आपका PDF अनब्लॉक हो जाएगा और आप अपने PDF फाइल को बिना किसी पासवर्ड के अपने Mobile या computer  में सेव कर पाएंगे.




 इस तरह से आप किसी भी फाइल का अगर आप पासवर्ड जानते हैं और वह फाइल Password  Protected हैं तो आप बिना पासवर्ड के उस फाइल को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में save कर सकते हैं.  एक बार आपको पासवर्ड का यूज करना पड़ेगा. इसके बाद वह PDF file बिना किसी पासवर्ड के आपके कंप्यूटर या मोबाइल में सेव हो जाएगा.


इसे भी पढ़े:-
*किसी PDF File में Password कैसे लगाए?

*PDF Document को Compress कैसे करें? Reduce PDF Size.

*Kisi WebPage ko PDF Me Covert Karne ka aasan Tarika.



अब आपने जान लिया कि अपने PDF File से किसी Password को कैसे remove करें. इस तरह से आप अपने किसी भी PDF File को Unblock कर सकते हैं और बिना पासवर्ड के अपने Phone या Laptop में save कर सकते हैं.

 मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपका कोई सवाल है नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं 


Tags: PDF File का password कैसे तोड़े।
PDF से Password कैसे हटाएँ (Unlock PDF) PDF से Password कैसे हटाएँ  (Unlock PDF) Reviewed by VK Singh on March 06, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.