ATM Full Form (एटीएम क्या है)

ATM की जानकारी, हिंदी में

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि ATM का फुल फॉर्म क्या हैएटीएम मशीन क्या है. और एटीएम से पैसे कैसे निकालें। ATM मशीन का इस्तेमाल तो हम सभी अक्सर ही करते हैं। ATM से हम सभी काफ़ी परिचित भी है लेकिन अगर बात की जाए की ATM क्या है, तो बहुत कम लोगों को ही इसके बारे में पता होता है। इसीलिए आज के इस Post के माध्यम से हम आपको ATM से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं। चलिए आइये जानते हैं कि ATM का फुल फॉर्म क्या हैATM मशीन क्या है और इसकी शुरुआत कब हुयी? 



ATM Full Form :- 

ATM का फुल फॉर्म क्या है?

"Automated Teller Machine"





ATM मशीन क्या है? (What is ATM Machine)

ATM का Full Form: Automated Teller Machine (ऑटोमेटेड टेलर मशीन) है। ये एक तरह की ऐसी मशीन है जिसका Use हम सभी अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकालने के लिए करते हैं। एटीएम मशीन इस समय लगभग हर गली और चौराहों पर बैंको द्वारा स्थापित कर दिया गया है, जिससे आप 24 घण्टे पैसे की निकासी कर सकते हैं। ATM से पैसे निकालने के लिए बैंको द्वारा एक ख़ास तरह का कार्ड दिया जाता है जिसे की Debit Card तथा Credit Card के नाम से जाना जाता है। इस कार्ड के साथ ही हमे बैंक द्वारा एक ख़ास और गोपनीय पिन नम्बर भी दिया जाता है जिसका Use करते हुए हम ATM से पैसे निकाल सकते हैं। 
  
ATM Full Form




◆ ATM के फ़ायदे- 

ATM मशीन ने वाक़ई में हम सभी के जीवन को काफ़ी आसान बना दिया है। इसके साथ ही हम सभी के समय को भी बर्बाद होने से काफ़ी बचाया है। आज के समय में हर गली और बाज़ार में ATM मशीन मौजूद है। जहाँ पर हम Debit Card या फ़िर Credit Card का Use करते हुए आसानी से पैसे निकाल सकते हैं। पहले व्यक्ति के पास Bank से पैसे निकालने के लिए वहाँ Visit करने के अलावा कोई और अन्य रास्ता नहीं था। वहीं जिस समय बैंक बन्द रहता था उस वक़्त तो पैसे निकालना नामुमकिन था। लेकिन ATM के आ जाने के बाद आप जब, जहाँ और जितना चाहें पैसा निकाल सकते हैं।
ATM मशीन की मदद से आप 24 घण्टे पैसे निकाल सकते हैं इसके लिए आपको बैंक के खुलने या  बन्द होने का इन्तज़ार नहीं करना होता है।





◆ ATM से पैसे कैसे निकालें- 

ATM से पैसे निकालने के लिए आपके पास Debit Card या फ़िर Credit कार्ड का होना जरूरी है। आप बैंक द्वारा इन दोनों ही कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं। जब बैंक आपको Debit Card या फ़िर Credit Card उपलब्ध कराता है तो इसके साथ ही ये आपको एक Password भी उपलब्ध करवाता है। इस Password का Use करते हुए आप किसी भी ATM मशीन से पैसे की निकासी कर सकते हैं। 



ATM से पैसे निकालने के लिए जरूरी Step:

1. सबसे पहले आप Bank से Debit Card या फ़िर Credit Card प्राप्त करें। 
2. अब इस कार्ड को लेकर किसी भी Bank के ATM में पहुँच  कर कार्ड को ATM में डालें।

3. अब ATM की स्क्रीन पर आपको Language चुनने का Option दिखायी पड़ेगा, जहाँ से आपको अपनी मनपसन्द भाषा का चुनाव करना होता है।

4. इसके बाद स्क्रीन पर आपसे Banking के सभी Option दिखायी देंगे। जहाँ से आपको पैसे निकालने के Option को चुनना होगा।

5. यहाँ पर अब आपको पासवर्ड को Enter करना होगा जोकि बैंक द्वारा दिया गया है।


6. अब आप जितना Amount बैंक से निकालना चाहते हैं उसे Enter कर के पैसे निकाल सकते हैं।



यहाँ पर आपको बता दें कि अलग-अलग बैंक के ATM से पैसे निकालने के Process में थोड़ा बहुत अन्तर जरूर होता है।ऐसे में आप ATM का Use करते समय स्क्रीन पर दिखने वाले निर्देश को Follow करते हुए आसानी से पैसे की निकासी कर सकते हैं।


______________________________________________________

◆ History of एटीएम

 किसी कार्ड के ज़रिए Customer की पहचान रखने और उन्हें पैसे देने का Idea फ़रवरी 1962 में Adrian Ashfield द्वारा विकसित किया गया था। सन 1964 में इस मशीन को UK में "Access Controller" के नाम पेटेंट भी दिया गया था। 
इसके साथ ही 1960 में Luther George Simijian द्वारा अमेरिका में " Prior art device" नाम की मशीन का पेटेंट कराया गया था, जो कि ATM का ही प्रारूप था। 

दुनिया का पहला ATM मशीन "City Bank Of New York" द्वारा 1961 में New York शहर में लगाया गया था। लेकिन ये ATM सफ़ल नहीं हुआ था। इसके बाद 27 जून 1967 में Barclays Bank द्वारा लंदन शहर के Enfield Town ब्रांच में ATM लगाया गया। जिसे की आधिकारिक रूप से ATM की शुरुआत माना जाता है। इसके बाद धीरे-धीरे  दुनिया भर के सभी बैंकों ने ATM कार्ड और मशीन की शुरुआत कर दी।



◆भारत मे ATM की शुरुआत-  

भारत में ATM की History की शुरुआत होती है 1987 से। सन 1987 में ही HSBC (The Hongkong and Shanghai Banking Corporation) द्वारा भारत मे पहला ATM मशीन लगाया गया। HSBC ने ये ATM मुम्बई शहर ने लगाया था। इसके बाद आगे के 12 सालों में पूरे भारत मे लगभग 1500 ATM लगाए जा चुके थे। 
इसके बाद धीरे-धीरे भारत के सभी बैंकों द्वारा ATM की सुविधा दी जाने लगी। इस समय पूरे भारत में लगभग 2,87,000 ATM मशीन मौजूद है।इसमें सबसे ज़्यादा ATM स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के है। पूरे भारत मे SBI के कुल 12327 ATM मौजूद हैं। वहीं भारत से बाहर के देशों में SBI के 10242 ATM मौजूद हैं। भारत मे ICICI बैंक के द्वारा सबसे पहले Mobile ATM की शुरुआत की गयी थी। 



बैंकिंग के Field में ATM मशीन ने एक अलग तरह की क्रान्ति ला दी है।  ATM की शुरुआत के पहले  हमे बैंक से पैसे निकालने के लिए काफी वक़्त बर्बाद करना पड़ता था। इसके लिए लाइन में लगो फ़िर फॉर्म भरो और घंटो का इंतज़ार। लेकिन ATM मशीन के आ जाने से इन सभी परेशानी से मुक्ति मिल गयी है। अब ATM मशीन की मदद से कुछ सेकंड के भीतर ही हम पैसे निकाल सकते हैं। ATM मशीन से ना सिर्फ़ Customer को ही लाभ मिला है बल्कि Bank के कर्मचारियों का भी काम काफ़ी आसान हो गया है। ATM मशीन ने बैंकिंग को आसान बनाने के साथ ही इसके Typical Process में लगने वाले समय को भी कम कर दिया है।


इस पोस्ट में आपने जाना कि ATM का फुल फॉर्म क्या है, एटीएम मशीन क्या है, एटीएम से पैसे कैसे निकालें। एटीएम के क्या फायदा है और ये कैसे काम करता हे.


Note- यह एक गेस्ट पोस्ट है. जिसे Nawaz द्वारा लिखा गया है. और उनके वेबसाइट का नाम TheFullForm है.
ATM Full Form (एटीएम क्या है) ATM Full Form (एटीएम क्या है) Reviewed by VK Singh on January 06, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.