Health Id Card Kaise Banaye? Ayushman Bharat health Id Card

दोस्तों क्या आप भी आयुष्मान भारत योजना से जुड़ना चाहते हैं, और आयुष्मान भारत की सभी सुविधाओं का लाभ लेना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़िए। आयुष्मान भारत योजना भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सन 2018 में शुरू की गई एक योजना है। अमेरिका में यह योजना पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा ओबामा केयर के नाम से थी, इसी से प्रेरणा लेते हुए भारतीय प्रधानमंत्री ने भारत में ऐसी योजना शुरू की है इसे मोदी केयर के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको Health Id Card बनवाना होगा, यह आप ऑनलाइन खुद भी बना सकते हैं जिसका Process आगे दिया गया है, अगर आप आयुष्मान भारत योजना से जुड़ते हैं, तो इसके तहत आप भारत के किसी भी सरकारी या गैर सरकारी अस्पताल में इलाज करवा पाएंगे और उस इलाज में आपको बहुत सारी सुविधाओं के साथ वित्तीय सहायता भी प्राप्त होगी।

यहां मैं आपको आयुष्मान भारत में हेल्थ आईडी कार्ड बनाने के बारे में बताने वाला हूं, चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।


Health Id Card Kaise Banaye?

आयुष्मान भारत के तहत मिल रही सभी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आपके पास हेल्थ आईडी कार्ड होना अति आवश्यक है। हेल्थ आईडी कार्ड एक ऐसा आईडी कार्ड है, जो कि आपके स्वास्थ्य से रिलेटेड सभी रिकॉर्ड रखता है। जब भी आप डॉक्टर के पास जाकर इलाज करवाते हैं तो वह आपके स्वास्थ्य से रिलेटेड सभी जरूरी इंफॉर्मेशन आपकी आईडी पर सबमिट कर देता है, जिससे कि जब भी आप कहीं दूसरी जगह इलाज कराएंगे तो आपके द्वारा इलाज करवाए गए पुराने रिकॉर्ड को आसानी से देखा जा सकता है।


जब आप हेल्थ आईडी कार्ड बनाएंगे तो उसके अंदर आपको एक यूनिक वर्चुअल आईडी बनानी होगी, जो कि आगे की प्रोसेस में मैं आपको समझाऊँगा। इस योजना के अंतर्गत जो भी पात्र परिवार होते हैं, उन्हें भारत सरकार ₹500k रूपए देती है, जिससे कि वह भारत के किसी भी सरकारी या गैर सरकारी अस्पताल में अपना इलाज करवा सकता है, यह ₹500,000 हॉस्पिटल यूज़ के लिए होते हैं, इसमें दवाइयों का खर्चा डॉक्टर का खर्चा और आवागमन भी शामिल होता है। 2011 में जो सामाजिक आर्थिक और जातीय जनगणना का सर्वेक्षण करवाया गया था, उसके आधार पर इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट में लागू किया गया है, वर्तमान में भारत सरकार नए लोगों को भी इसमें जोड़ रही है।


भारत सरकार ने लगभग 350 बीमारियों की एक सूची बनाई है, जिसका इलाज आप इस योजना के तहत फ्री में करवा पाएंगे, इन 350 की सूची में लगभग सभी बीमारियों का चयन कर लिया गया है। आइए दोस्तों अब स्टेप बाय स्टेप देख लेते हैं कि इस योजना का हेल्थ आईडी कार्ड आप कैसे बना सकते हैं।


Health Id Card Kaise Banaye (Ayushman Bharat Yojana)

1. सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत हेल्थ आईडी की ऑफिशियल वेबसाइट (healthid.ndhm.gov.in) पर आ जाना है, जैसे ही आप ऑफिशियल वेबसाइट खोलेंगे तो आपके सामने नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाएं अनुसार होम स्क्रीन दिखेगी।

Health Id Card Kaise Banaye

2. जैसे ही आप होम स्क्रीन खोलेंगे तो स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार "Create Your Health ID Now" के बटन पर क्लिक करना है।


3.आप आपको "Generate Via Aadhaar" बटन पर क्लिक करना है, जो निचे स्क्रीनशॉट में मार्क किया गया है, अगर आप हेल्थ आईडी बनाने के लिए आधार कार्ड नहीं देना चाहते तो आप अपने मोबाइल नंबर के द्वारा भी आईडी बना सकते है।

Ayushman Bharat card

अगर आप ओनली मोबाइल नंबर से हेल्थ आईडी बनाना चाहते है तो नीचे आपको Click Here का और बटन मिलेगा आपको वहां क्लिक करना है।


मै आधार कार्ड के माध्यम से हेल्थ आईडी बनाऊंगा इसलिए मै "Generate Via Aadhaar" पर क्लिक कर रहा हूँ, आप भी आधार कार्ड से ही आईडी बनाइये ताकि आपको आगे चलकर कोई परेशानी ना हो और आप योजना का पूरा लाभ ले पाएं।


4. अब आपको I agree के बटन पर क्लिक करना है, और I'm Not A Robot कॅप्टचा को वेरीफाई करना है, इसके बाद सबमिट करना है।


5. अब आपने जो आधार कार्ड भरा है, उसके ऊपर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा, अगर आप के आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ नहीं है, तो आप आधार कार्ड से हेल्थ आईडी कार्ड नहीं बना पाएंगे, क्योंकि इसके लिए आपको ओटीपी बायपास करना होगा, लेकिन अगर आप के आधार कार्ड के साथ आपका नंबर जुड़ा हुआ है तो नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में जहां पर ओटीपी लिखा हुआ है वही आपको वह 4 अक्षरों का पिन कोड भरना है जो कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा।



6. आधार कार्ड वेरिफिकेशन कंप्लीट होते ही आपके सामने मोबाइल नंबर इंटर करने का ऑप्शन आएगा, जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है, यहां पर आप कोई भी एक नंबर भर सकते हैं, जो कि आप अपनी हेल्थ आईडी कार्ड के साथ लिंक करना चाहते हैं।



7. आपने जो मोबाइल नंबर इंटर किया है उस पर अब एक ओटीपी जाएगा, आपके सामने स्क्रीन आएगी, जहां पर आपको ओटीपी Fill करना है, और फिर Submit बटन पर क्लिक कर देना है।



8. यह आपका आखरी स्टेप है, आपको एक फॉर्म फिल करना है जहां पर आपकी आधी इंफॉर्मेशन तो पहले से ही भरी होगी, यहां पर आप की डेट ऑफ बर्थ और आपका नेम आपके आधार कार्ड से ही रिसीव कर लिया जाएगा, लेकिन अगर स्लॉट खाली है तो आप भर सकते हैं।


जहाँ पर PHR Address लिखा हुआ है, यह PHR Address बहुत जरूरी है, यह एक Username की तरह होता है, जब भी डॉक्टर आपका रिकॉर्ड अपडेट करेगा तो वह इस PHR Address पर ही करेगा, और अगर आप अपनी एप्लीकेशन में लॉगिन करेंगे तो पीएचआर एड्रेस और पासवर्ड की जरूरत होगी।


यहां पर PHR Address बनाइये और नीचे वाले बॉक्स में अपनी ईमेल Fill करिए और उसके बाद अपना स्टेट और डिस्ट्रिक्ट Fill करके Submit

बटन पर क्लिक कर दीजिए।




दोस्तों सारी इंफॉर्मेशन सही से भरने के बाद जैसे ही आप Submit बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपका आईडी कार्ड खुल जाएगा, जिसके नीचे डाउनलोड का बटन भी होगा, आप अपने आईडी कार्ड की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं।


दुकान पर जाकर लेमिनेशन करवा सकते हैं, आईडी कार्ड पर आपका QR Code होगा जिसको स्कैन करने पर आपकी प्रोफाइल खुलती है, इसकी मदद से डॉक्टर आपका रिकॉर्ड सबमिट कर पाएगा।


आप खुद भी अपना रिकॉर्ड सबमिट कर सकते हैं, जिसके लिए आपको "NDHM Health Records" नाम से एक एप्लीकेशन प्ले स्टोर से डाउनलोड करनी होगी।


आईडी क्रिएट होते ही सबसे पहले अपने प्रोफाइल सेक्शन में जाकर अपना पासवर्ड बना लें, और अपनी बाकी की इंफॉर्मेशन भी Fill कर लें, प्रोफाइल मैनेज करना सबसे Important होता है, जब आप अपने लिए पासवर्ड वगैरह सभी जरूरी चीजें सुनिश्चित कर लेंगे तो उसके बाद एप्लीकेशन को डाउनलोड करके आप आसानी से अपना रिकॉर्ड मैनेज कर पाएंगे।



Conclusion:-

Health Id Card सभी के लिए इंपोर्टेंट होता है, भारत के हर एक नागरिक के पास यह Card होना जरूरी है, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए, ताकि वह भी अपने लिए एक Health Id Card जनरेट कर पाए, दोस्तों मिलते हैं किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।


Tags: Health Id Card Kaise Banaye. Ayushman Bharat card

Health Id Card Kaise Banaye (Ayushman Bharat) Health Id Card Kaise Banaye (Ayushman Bharat) Reviewed by webkaise on February 11, 2022 Rating: 5
Powered by Blogger.