Acne Symptoms, Reasons, myths, problems and Risk factors ( मुँहासे के लक्षण, कारण, मिथक, समस्याएं और जोखिम कारक )

( Acne ) मुंहासों का प्रकोप तब होता है जब आपके बालों के रोम तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं से भर जाते हैं। इससे व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स और पिंपल्स हो जाते हैं। किशोर मुँहासे के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, लेकिन यह सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है।


मुहाँसे क्यों होते है?
Source: acne.org



मुँहासे का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है, लेकिन स्थिति बनी रह सकती है। जैसे ही एक दाना गायब हो जाता है, दूसरा प्रकट होता है।

भावनात्मक परेशानी पैदा करने के अलावा, मुँहासे निशान भी पैदा कर सकते हैं। यदि आप जल्दी इलाज शुरू करते हैं, तो ऐसी समस्याओं के विकसित होने की संभावना कम हो जाएगी।


लक्षण ( Symptoms )

आपके मुंहासे कितने गंभीर हैं, इसके आधार पर मुंहासों के विभिन्न प्रकार के संकेत होते हैं:


>व्हाइटहेड एक बंद या बंद छिद्र है।

>ब्लैकहेड्स (खुले प्लग पोर्स)

>त्वचा पर एक छोटा लाल उभार (पप्यूले)

>पिंपल्स (pustules), जो अपने सिरों पर मवाद के साथ पपल्स होते हैं

>नोड्यूल्स (त्वचा के नीचे बड़े, ठोस, दर्दनाक गांठ)

>त्वचा के नीचे दर्दनाक, मवाद से भरे उभार होते हैं जिन्हें सिस्ट कहा जाता है


मुँहासे आमतौर पर छाती, ऊपरी पीठ, चेहरे, माथे और कंधों पर दिखाई देते हैं।


डॉक्टर को कब दिखाना है ( When to see a doctor )

यदि स्व-देखभाल उपचार काम नहीं करते हैं, तो प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से परामर्श किया जाना चाहिए। ये दवाएं अधिक शक्तिशाली हैं। गंभीर मुँहासे की स्थिति में, आपको त्वचा विशेषज्ञ (त्वचा विशेषज्ञ या बाल रोग विशेषज्ञ) के पास जाने की आवश्यकता हो सकती है।

मुँहासे से पीड़ित अधिकांश महिलाओं को उनकी अवधि के समय के आसपास भड़कना का अनुभव होता है। अन्य प्रकार के मुंहासों के विपरीत, यह प्रकार गर्भ निरोधकों के साथ अपने आप साफ हो जाता है। जब वृद्ध वयस्कों में अचानक गंभीर मुँहासे दिखाई देते हैं, तो यह एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकता है।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के अनुसार, कुछ मुँहासे सामयिक लोशन, सफाई करने वाले और अन्य उत्पाद गंभीर प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकते हैं। इस प्रकार की प्रतिक्रिया होने के लिए यह काफी दुर्लभ है, इसलिए इसे उस क्षेत्र के आसपास लाली, जलन या खुजली से भ्रमित न करें जहां आपने दवाएं या उत्पाद लागू किए हैं।


त्वचा उत्पाद के उपयोग के बाद, आप निम्नलिखित लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं:

1. ग्लानि

2. साँस लेने में तकलीफ

3. आंख, मुंह या जीभ में सूजन

4. गले में जकड़न


कारण ( Reasons )

मुँहासे चार मुख्य कारकों के कारण होता है:

1. तेल का अतिरिक्त उत्पादन (सीबम)

2. बालों के रोम मृत त्वचा कोशिकाओं और तेलों से बंद हो जाते हैं

3. जीवाणु

4. सूजन


क्योंकि आपकी त्वचा के इन हिस्सों में सबसे अधिक तेल (वसामय) ग्रंथियां होती हैं, मुँहासे आमतौर पर वहां दिखाई देते हैं। बालों के रोम में तेल ग्रंथियां भी मौजूद होती हैं।

फॉलिकल वॉल के उभारने पर व्हाइटहेड्स बनते हैं। ब्लैकहेड्स तब भी बन सकते हैं जब कोई प्लग सतह पर खुला हो और काला हो जाए। ब्लैकहेड्स एक छिद्र जैसा दिखता है जो गंदगी से अवरुद्ध होता है। दरअसल, रोमछिद्र बैक्टीरिया और तेल से भरे होते हैं, जिससे हवा भूरे रंग की हो जाती है।

पस्ट्यूल की उपस्थिति अवरुद्ध बालों के रोम की सूजन या संक्रमण के कारण होती है। आपकी त्वचा की सतह के नीचे, सिस्ट जैसी गांठें आपके बालों के रोम के अंदर गहरी सूजन और रुकावटों का परिणाम होती हैं। पसीने की ग्रंथियां, जो आपकी त्वचा के अन्य छिद्रों में स्थित होती हैं, आमतौर पर मुँहासे में शामिल नहीं होती हैं।


कुछ चीजों से मुंहासे शुरू हो सकते हैं या खराब हो सकते हैं:

हार्मोन में बदलाव : पुरुष और महिला वसामय ग्रंथियां यौवन के दौरान अधिक सीबम बनाती हैं क्योंकि उनके शरीर में एण्ड्रोजन की वृद्धि होती है। महिलाओं के दौरान ब्रेकआउट के लिए मिडलाइफ़ हार्मोन परिवर्तन भी एक योगदान कारक हो सकता है।

दवाएं : कॉर्टिकोस्टेरॉइड, टेस्टोस्टेरोन और लिथियम युक्त दवाएं इसके कुछ उदाहरण हैं।

आहार :  कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे कि ब्रेड, बैगेल और चिप्स खाने से मुंहासे बढ़ सकते हैं। हमें यह निर्धारित करने के लिए और अधिक शोध करने की आवश्यकता है कि क्या आहार प्रतिबंध मुँहासे वाले लोगों के लिए फायदेमंद होंगे।

तनाव होना :  हालांकि तनाव के कारण मुंहासे नहीं होते हैं, लेकिन अगर आपको पहले से ही मुंहासे हैं तो यह इसे और खराब कर सकता है।


मुँहासे के बारे में मिथक ( Myths )

मुँहासे इन कारकों से बहुत कम प्रभावित होते हैं:


वसा और चॉकलेट में उच्च भोजन :  वसा या चॉकलेट में उच्च खाद्य पदार्थ मुँहासे पर बहुत कम प्रभाव डालते हैं।

स्वच्छता : गंदी त्वचा से मुंहासे नहीं होते हैं। त्वचा पर कठोर साबुन या रसायनों का उपयोग न केवल इसे परेशान कर सकता है, बल्कि मुँहासे भी खराब कर सकता है।

प्रसाधन सामग्री :  मेकअप का उपयोग करना जो छिद्रों को बंद नहीं करता है (गैर-कॉमेडोजेनिक) और इसे नियमित रूप से हटाने से मुँहासे खराब नहीं होंगे। नूली कॉस्मेटिक्स द्वारा मुंहासों पर एंटीबायोटिक के प्रभाव को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाता है।


समस्या ( Problems )

हल्की त्वचा के प्रकारों की तुलना में गहरे रंग की त्वचा में मुँहासे की जटिलताएँ होने की संभावना अधिक होती है:


निशान : कई प्रकार के निशान (मुँहासे के निशान, केलोइड्स) एक मुँहासे के प्रकोप के ठीक होने के बाद भी लंबे समय तक बने रहते हैं।


त्वचा में परिवर्तन : मुंहासे ठीक होने के बाद प्रभावित त्वचा का काला (हाइपरपिग्मेंटेड) या हल्का (हाइपोपिग्मेंटेड) दिखना संभव है।



जोखिम ( Risk Factors )

मुँहासे निम्नलिखित जोखिम कारकों से जुड़ा है:

उम्र : मुँहासे सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन किशोरों में इसके होने की संभावना अधिक होती है।


हार्मोन में बदलाव : यौवन और गर्भावस्था हार्मोनल परिवर्तन ला सकती है।

परिवार का इतिहास :  मुँहासे आनुवंशिकी से प्रभावित होते हैं। यदि आपके माता-पिता दोनों को मुंहासे थे, तो इस बात की अच्छी संभावना है कि आपको भी ऐसा ही होगा।

वे पदार्थ जो चिकना या तैलीय होते हैं :  जब आप तैलीय उत्पादों या लोशन और क्रीम का उपयोग करते हैं, तो आपको मुंहासे हो सकते हैं।

आपकी त्वचा पर दबाव या घर्षण :  फोन, सेल फोन, हेलमेट, टाइट कॉलर और बैकपैक इसके कारण हो सकते हैं। ऐसे ही आर्टिकल्स के लिए जरूर पढ़े इंडिया न्यूज़ हिंदी में 


Note: This is a guest post from ibc24.in

मुहाँसे (Acne) क्यों होते है? मुहाँसे (Acne) क्यों होते है? Reviewed by webkaise on October 08, 2021 Rating: 5
Powered by Blogger.