Mutual fund क्या है? Mutual fund कैसे काम करता है? हिंदी में जानकारी

इस पोस्ट में आपको mutual fund की जानकारी दिया जायेगा। आप जानेंगे कि mutual fund क्या हैं।  म्यूच्यूअल फण्ड  कैसे काम करता है. म्यूच्यूअल फंड आजकल की जनरेशन में एक स्मार्ट सब्जेक्ट बन चुका है क्योंकि 100 या 500 से छोटे से पैसों से भी निवेश किया जा सकता है, नियमित रूप से छोटे छोटे पैसे इन्वेस्ट करने पर आगे चलकर भविष्य में लाखों में तब्दील हो सकता है इसका कारण म्यूच्यूअल फंड में चक्र विधि ब्याज होता है। म्यूच्यूअल फंड की एक खास बात यह भी है कि अगर आपको स्टॉक मार्केट की पर्याप्त जानकारी नहीं है तब भी यह एक सुलभ मार्ग हो सकता है। चलिए जानते हैं आखिर mutual fund क्या है और यह आपके सपनों को पूरा करने में कैसे मदद कर सकता है।

Mutual fund क्या है?



Mutual fund क्या है? Meaning of mutual fund in hindi

दरअसल म्यूच्यूअल फंड एक अंग्रेजी शब्द है जिसको हम हिंदी में "पारस्परिक निधि" कहते हैं। आसान भाषा में समझाया जाए तो म्यूच्यूअल फंड अलग-अलग लोगों से इकट्ठा करके फंड बनता है जो कि अलग-अलग जगहों पर इन्वेस्ट किया जाता है और कोशिश यही की जाती है कि आपकी जमा की गई राशि से ज्यादा आपको मुनाफा दिया जाए। हर एक म्यूच्यूअल फंड को एक मैनेजर के द्वारा देखे रेख की जाती है।


कौन होता है यह फंड मैनेजर?

इसे पेशेवर व्यक्ति द्वारा किया जाता है दरअसल इसका काम ही होता है कि आपके इन्वेस्ट को सही जगह पर लगाकर उसका मुनाफा कमाया जाए इसे ही प्रोफेशनल फंड मैनेजर कहते हैं। आपको शेयर खरीदने या बेचने की कोई चिंता नहीं करनी होती है यह जिम्मेदारी भी इनकी ही होती है।



लेकिन म्यूच्यूअल फंड में ही इन्वेस्ट क्यों करे? 

म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें



1- मैनेजमेंट- आप इसमें किसी भी दिन खरीद या बेच सकते हैं बशर्ते FD, PPF, और बीमा को किसी सरकारी छुट्टी है या रविवार को नहीं खरीद या बेच सकते हैं।

2 - कई विकल्प मौजूद हैं- आपका पूरा पैसा केवल एक जगह इन्वेस्ट नहीं होता बल्कि थोड़े-थोड़े कई जगह पर होता है।

3- पारदर्शिता है - यह SBI के द्वारा संचालन किया जाता है जो कि आपका नेट ऐसेट वैल्यू प्रतिदिन बताई जाती है साथ ही इसकी पूरी जानकारी भी आपको हर वक्त बताई जाती है।


4- कम फीस- एक्सपेंस रेश्यो बहुत कम होता है जो कि आप अपने शेयर को मैनेज करने के लिए देते हैं यह लगभग 1.5-2.5% क़रीब होता है जो कि सबसे कम माना जाता है यह इसलिए कम है क्योंकि इसमें बहुत सारे लोग पैसा इन्वेस्ट जिससे आपका फीस बहुत सारे लोगों में थोड़ा थोड़ा बट जाता है।



रिस्क फैक्टर कितना है? Mutual fund में निवेश कैसे करे?

म्यूच्यूअल फंड को एक रिस्की फैक्टर मान लिया गया है लेकिन अगर आप स्मार्ट तरीके से पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो आप इसका पूरा फायदा उठा सकते हैं।


1- सही चुनाव करना- सबसे पहले तो आप यह तय कर लें कि आप क्यों और कितने टाइम के लिए इन्वेस्ट कर रहे हैं। आप छोटी अवधि 2 साल या फिर लंबे अंतराल के लिए कर रहे हैं, अगर छोटी अवधि 2 साल के लिए है तो उसके लिए लिक्विड या फिर debt म्यूचुअल फंड ज्यादा अच्छा माना जाता है और अगर आप लंबी अवधि 5 साल 10 साल या उससे भी ज्यादा साल के लिए है तो इक्विटी म्यूच्यूअल फंड ज्यादा अच्छा होता है।


2- जोखिम उठाना - कभी-कभी ज्यादा रिटर्न के लिए ज्यादा जोखिम लेना पड़ता है, रिटर्न पर नहीं बल्कि आपने जो पैसा इन्वेस्ट किया है उसकी सुरक्षा पर भी ध्यान देना पड़ता है जैसे कि अगर आपने इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश किया है तो आप इतना मत रिस्क लो कि आपकी इन्वेस्ट की वैल्यू ही गिर जाए। आप रिटर्न और इन्वेस्ट दोनों को बैलेंस करे।


3- फंड की कुछ सालों का प्रदर्शन - जरूरी नहीं है कि उसने पिछले कुछ सालों में अगर अच्छा प्रदर्शन किया है तो आगे भी अच्छा ही प्रदर्शन करेगा। आप यह देखें कि उसने पीछे जितना प्रदर्शन किया है उसकी निरंतरता - उसका उतार-चढ़ाव इकोनॉमिक से कितना अलग है और आप एजेंसी द्वारा दी गई रेटिंग को तो जरूर देखें।


4- सभी खर्चों को जरूर जोड़ें- एंट्री फीस, एग्जिट फीस और खासकर एक्सपेंस रेश्यो जरूर देखिए क्योंकि इन सभी खर्चों से आपके फायदे में थोड़ी कमी आ जाती है। 1.5 एक्सपेंसेस रेश्यो से ज्यादा देना पड़े तो इससे बचें।


5- इन्वेस्ट करने से पहले किसी भी कंपनी का abcd पता कीजिए- जैसे उस कंपनी को लाया कौन है? उस कंपनी को मैनेज कौन करता है? उसका पीछे साल का अभी तक का परफॉर्मेंस कैसा रहा है? मार्केट में उसकी साख कैसी है? आप किसी भी म्यूच्यूअल फंड कंपनी की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं जिसे एसेस्ट मैनेजमेंट कंपनी भी कहा जाता है ऐसे बहुत तरह की वेबसाइट है जहा म्युचुअल फंड के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे रेटिंग, परफॉर्मेंस, पोर्टफोलियो। और थोड़ा टाइम लेकर सोच समझकर आप उसमें निवेश करे।



म्यूचुअल फंड में निवेश की शुरुआत कैसे करें?


mutual fund kaise kaam karta hai


सबसे पहले आप अपना केवाईसी करवाइए

आप अपना आधार कार्ड पैन कार्ड या कैंसिल चेक म्यूचुअल फंड कंपनी को देकर इन्वेस्ट करने के लिए उसकी वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा, घर पर कर्मचारी आकर डॉक्यूमेंट ले जाएगा या फिर दूसरा तरीका है ऑनलाइन इसके लिए बहुत सारे ऐप्स आ चुके हैं जहां से आप मोबाइल से भी बहुत आसानी से अपने आप को रजिस्टर करवा सकते हैं

1. म्यूच्यूअल फंड ऐप को डाउनलोड करें।

2. आप उस पर रजिस्टर करे।

3. रजिस्ट्रेशन के बाद KYC को वेरीफाई करे।

4. अब सोच समझकर किसी भी कंपनी में पैसा निवेश करें।


हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह दी गई जानकारी म्यूचुअल फंड्स से जुड़ी सभी doubt को clear की होगी। अगर इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं या फिर अगर आपका इससे जुड़ा कोई भी अनुभव है तो नीचे जरूर साझा करे। साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करना मत भूलिएगा।


Tags: mutual fund kya hai, mutual fund hindi, mutual fund kaise kaam karta hai, म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें.

Mutual fund क्या है? Mutual fund कैसे काम करता है?  Mutual fund क्या है? Mutual fund कैसे काम करता है? Reviewed by webkaise on October 02, 2021 Rating: 5
Powered by Blogger.