कुरियर कैसे करते हैं? कूरियर कैसे भेजें?

आइए बात करते हैं कूरियर क्या है? कुरियर कैसे भेजें या कूरियर कैसे करते है. इसके बारे में डिटेल इनफॉर्मेशन देंगे जिसमें हम आपको कुरियर से जुड़े कई सवालों के जवाब बताएंगे तो हमारे इस पोस्ट पर बने रहें.

आपने कूरियर का नाम तो सुना ही होगा और आपने कई बार देखा होगा कि लोग सामान को एक जगह से दूसरी जगह ले जाते हैं, वो भी कूरियर के जरिए, तो लोग यह काम कैसे करते हैं? अगर आप कोरियर के बारे में नहीं जानते हैं तो इस पोस्ट में जानते हैं कि कूरियर क्या है, कूरियर कैसे करें. courier kaise bheje.


कूरियर कैसे करते हैं

कूरियर क्या है?

Courier एक ऐसा सिस्टम है जिसके द्वारा आप अपने सामान को एक जगह से दूसरी जगह बिना किसी प्रॉब्लम के पहुंचा सकते हैं और बिना किसी परेशानी के आपका एक अलग स्टोर होता है, यानी एक स्टोर होता है, जहां आपको जाकर कोरियर को बताना होता है. कूरियर में, आप लेटर भेज सकते हैं और साथ ही सामान भेज सकते हैं और इसका खर्चा आपके प्रोडक्ट पर निर्भर करती है कि आपने किस तरह का प्रोडक्ट कूरियर द्वारा दिया है और आप उस प्रोडक्ट को कितनी दूर भेज सकते हैं।

यदि आप कुरियर करना चाहते हैं, तो आप किसी भी नजदीकी कूरियर स्टोर पर पता कर सकते हैं, यानी स्टोर में और सभी कोरियर के पास उनकी सर्विस के आधार पर अलग-अलग अकाउंट हैं, वे आपसे पैसे लेते हैं, पैसा आपके पास मौजूद प्रोडक्ट पर डिपेंड करता है। और यह इस बात पर भी डिपेंड करता है कि यह कितना भारी है



कुरियर कैसे करते हैं?

कूरियर करना बहुत आसान है अगर आप अपना पैसा बचाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको यह करना होगा कि आप जो भी प्रोडक्ट लाते हैं, जैसे अगर आप कागज के समान कुछ भेजना चाहते हैं, तो आपको उसे एक कागज के लिफाफे में पैक करना होगा और उसे देना होगा। अगर आप ऐसे भारी सामान को गिफ्ट में देना चाहते हैं जो कागज पर नहीं हैं, तो आप उन्हें एक बॉक्स में बंद करके अच्छी तरह से पैक कर सकते हैं।



कूरियर सर्विस से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

कूरियर से पहले अपना सामान खुद पैक करने का बेनिफिट यह है कि अगर आप सामान पैक करने के लिए कूरियर देते हैं, तो वह कूरियर के साथ सामान पैक करने के लिए पैसे लेगा। हालांकि इसमें आपको ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे, लेकिन आपको इतना पैसा क्यों देना है, यह बेहतर होगा कि आप इसे खुद करें।


जैसे ही आप अपना सामान पैक करते हैं, उसके बाद आपको एड्रेस लिखना होगा, always याद रखें कि आप एड्रेस कब लिखेंगे, यानी आपका एड्रेस और भेजने वाले का एड्रेस, तो पिन कोड नंबर और मोबाइल होना बहुत जरूरी है। एड्रेस में फोन नंबर, क्योंकि यदि नहीं, तो इसे ले जाने वाले कूरियर को कन्फ्यूजन होगी और यदि आपका पिन कोड और नंबर सही नहीं है, तो कोरियर को भी प्रॉब्लम होगी।


जैसे ही आप अपना सामान पैक करते हैं और उस पर एड्रेस लिखकर कोरियर को देते हैं, वे आपको एक फाइल नंबर देंगे जिसमें एक कोड लिखा होगा, यह कोड आपके पास रखना होगा, यानी यह वाउचर डिलीवर हो जाता है। डेबिट करने के लिए इसे संभाल कर रखें ताकि आप अपने सामान पर feedback पाते रहे।


मान लीजिए कि आपका प्रोडक्ट समय पर नहीं आता है, तो यह आपको उस रिसिप्ट को लेकर रिसिप्ट दिखाएगा जहां से आपने प्रोडक्ट भेजा था, तो यह आपको बताएगा कि प्रोडक्ट क्यों नहीं आया और कितने दिन या कितना समय लगेगा प्रोडक्ट पर पहुंचें। आपको यह रिसिप्ट अपने साथ तब तक रखनी होगी जब तक कि आपका सामान सामने वाले इंसान तक न पहुंच जाए। या फिर ऑनलाइन जिस कूरियर कंपनी से सर्विस लेते हैं उनके साईट पर ट्रैक करने के लिए दिया जाता है आप वहा से भी घर बैठे अपने प्रोडक्ट को ट्रैक कर सकते हैं।



Courier service in India

वैसे दोस्तों आप भी यहां से स्पीड पोस्ट से ही प्राप्त कर सकते हैं। और नीचे हमने कुछ courier company के नाम भी दिए हैं, आप इनमें से कोई भी सर्विस ले सकते हैं, केवल वही लें जिनकी सर्विस आपके area में अच्छी हो।

डीटीडीसी

ब्लू डार्ट एक्सप्रेस लिमिटेड

Dhl fedex 

ईकॉम express courier dhl

फर्स्ट फ्लाईट कूरियर लिमिटेड



प्रो टिप्स: ऊपर लिस्टेड कंपनी के नाम पर क्लिक करके और लिंक पर भी क्लिक करके, आप कूरियर की वेबसाइट से यह भी पता लगा सकते हैं कि आपके area में किस स्टोर की कूरियर सर्विस है और अब उस इंसान के नंबर से पता करें कि आपके area में कूरियर सर्विसेज कौन देता है।


तो दोस्तों यह थी कुरियर के बारे में जानकारी, मुझे उम्मीद है कि आपको पता चल गया होगा कि कोई सामान कुरियर कैसे करते है, कूरियर कैसे भेजें, इसकी पूरी जानकारी। कुरियर को कैसे ट्रैक किया जाता है।अगर इससे जुड़ी कोई भी सवाल या फीडबैक है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे और ज्यादा से ज्यादा शेयर करना न भूले।


Tags: कुरियर कैसे करते है, कूरियर कैसे भेजें।

कूरियर कैसे करते हैं (Courier कैसे भेजे) कूरियर कैसे करते हैं (Courier कैसे भेजे) Reviewed by webkaise on February 16, 2022 Rating: 5
Powered by Blogger.