Ego का सही मतलब क्या होता है? Ego को कैसे कम करे?

इस पोस्ट में जानेंगे कि ईगो क्या होता हैं. और ईगो का सही मतलब क्या हैं. क्या आप भी ego का मतलब घमंड, arrogance समझते हैं, क्या सिर्फ ego के नुकसान ही होते हैं तो हम आपको बताते हैं कि ego का सही मतलब क्या होता है, ego कितने प्रकार का होता है, और हम अपने ego को कैसे डील करे। तो चलिए अब हम डिटेल में ईगो के सही मतलब के बारे में जानते है।

Ego क्या होता है?


Ego का मतलब क्या होता है? 

Ego meaning in Hindi - अहंकार

Ego एक इंसान की आत्म-सम्मान या सेल्फ इंपॉर्टेंस की फिलिंग्स है। हमारे मेकअप के लिए थोड़ा बहुत ego का होना जरूरी है। यह बताता है कि हम कौन हैं और हम दूसरों के साथ कैसे जुड़ते हैं। ego एक मुद्दा बन तब जाता है जब वह बहुत ज्यादा हो जाता है। हर किसी का ego होता है, चाहे वह बड़ा हो या छोटा। जिस तरह से हम उस ego को दिखाते हैं, वह एक दूसरे के साथ और बाहरी दुनिया के साथ हमारे रिलेशन पर मुख्य रूप से इफेक्ट डालता है। यह हमारी समझाने और समझने की ability पर भी इफेक्ट डालता है।

हमारे पर्सनैलिटी में अपनी उन विशेषताओं को इग्नोर करने की एक ability होती है जो दूसरों को क्लियर दिख सकती हैं। जब कोई व्यक्ति हमारे साथ हो रहे किसी डिस्कशन में big ego के साथ बात करता है, तो उससे हम फ्रस्ट्रेट होने लगते हैं क्योंकि यह व्यक्ति डिस्कशन को अपने हिसाब से चलाना चाहता है. जिससे हम खुलकर अपनी बातो को रख नही पाते और डिस्कशन वही रुक जाएगा। फाईनली, डिस्कशन एकतरफा हो जाती है, और बाद में हम इमोशनली और प्रैक्टिकली दोनों तरह से डिस्कशन से हट जाते है। और इसका रिजल्ट जीरो निकलता है।


Unhealthy ego क्या है?

जब आप ego की स्थिति को पहचानना सीखते हैं, तो आप दूसरों को भी ego की नेगेटिव स्थिति से बाहर निकाल सकते हैं, जिसमें वे काम कर रहे हैं। 

1. सेल्फिश - सेल्फिश ego की स्थिति में, लोग लापरवाह और डिमांडिंग वाले होते हैं। वे परिणामों के बारे में सोचे बिना मौज-मस्ती करने की कोशिश करते हैं।


2. विद्रोही- खुश करने वाले के विपरीत विद्रोही होगा। विद्रोही लोग खुले तौर पर विरोधी होते हैं। वे नाराज होते हैं और दूसरों के नियंत्रण में रहना पसंद नही करते हैं। साथ ही, वे किसी दुसरे के आईडिया या समझौता के साथ नही चलते हैं।


3. Manipulator (किसी चीज़ को जोड़तोड़)- जोड़तोड़ करने वालों को उन नियमों के लिए कोई सम्मान नहीं है जो उनके रास्ते में या खुद के स्वार्थ में आते हैं। वे बढ़ा चढ़ा कर बोलेंगे, सच्चाई को घुमाएंगे, या दूसरों के साथ मनोवैज्ञानिक खेल खेलने की कोशिश करेंगे। उनका इरादा दूसरों पर खुद को दिखाना है।


4. आलोचनात्मक- आलोचनात्मक लोग डिमांड या निर्णय करके दूसरो को नियंत्रित करने का प्रयास करते हैं। वे तानो का भी प्रयोग कर सकते हैं। इरादा दूसरो पर हावी होना है।

कोई भी unhealthy ego पुरी तरह से सही डिसीजन लेने या अपने किसी रिलेशन को बनाए रखने में, आपकी सहायता करने के लिए अच्छा साबित नहीं हो सकता है।


Healthy Ego क्या होता हैं?

अगर आप अपने ईगो को नियंत्रित करके बुद्धिमानी के साथ इसका प्रयोग करते हैं तो वह आपके लिए Healthy साबित हो सकता हैं।  इससे आपका कॉंफिडेंट बढ़ता हैं. जब बुद्धिमान लोग healthy ego स्टेट में होते हैं, तो वे  strength के साथ-साथ अपनी कमियों को भी स्वीकारते हैं। वे दूसरों सपोर्ट करते हैं, लेकिन केवल दिखाने के लिए नहीं। बुद्धिमान लोग अपनी पर्सनैलिटी को अपने नैतिक मूल्यों पर विकसित करते हैं, जिसका उपयोग वे अपने किसी डिसीजन लेने में सकें। वे अन्य लोगों को हेरफेर करने की कोशिश करने के बजाय समस्याओं को हल करने के लिए स्ट्रेटजी बनाने में सक्षम हैं।


अपने रिश्तों और डिसीजन लेने की क्षमता के लिए, यह कन्फर्म करना जरुरी है कि आपका Ego जितना संभव हो सके कंट्रोल में है। यह आसान नहीं है। अपने ईगो पर कण्ट्रोल करने के लिए आपको स्वयं को जानना होगा। आपको खुद के अंदर झांकने का कला सीखना होगा। अपने आप को देखना मतलब अभी तक के सभी कामों के पीछे के उद्देश्यों और कारणों को समझने की अपनी ability को बनाए रखना है।


अपने अंदर झांकना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपने ईगो पर कण्ट्रोल करने के लिए यह जरुरी हैं। एक नासमझी और अपने बड़े ईगो के वजह से आपके रिलेशन गलत और जोड़-तोड़ वाले खेलों में बदल सकते हैं, जिसमें कोई जीतता नहीं है, और कोई वास्तविक रिश्ता नहीं है।


Ego कैसे कम करे? (How to deal with my ego)

अगर आप ego को कम करना चाहते हैं तो आपको हमेशा योग करना चाहिए। योग करने से मन को शांति मिलती है और अगर कोई इंसान योग करता है तो उसमें खुद के लिए सम्मान की फीलिंग्स के साथ-साथ दूसरों के लिए भी सम्मान की फीलिंग्स भी आती है।


यहां आपने जाना की ego का सही मतलब क्या होता है, यह केवल नेगेटिव ही नही बल्कि इसको पॉजिटिव तरीके से भी रखा जा सकता है। आप अपने thoughts या फीडबैक या questions कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं। साथ ही इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करना न भूलें। और ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।


Tags:  Ego का मतलब क्या होता है, Ego कैसे कम करे, What is ego in Hindi,  इगो का अर्थ क्या होता है हिंदी में. इगो कितने प्रकार का होता है.

Ego का सही मतलब क्या होता है? Ego का सही मतलब क्या होता है? Reviewed by webkaise on February 16, 2022 Rating: 5
Powered by Blogger.