Computer Software और Hardware में क्या अंतर है? [software and hardware difference]

इस पोस्ट में जानेंगे कि Computer Software और Hardware में क्या अंतर (difference) है? जब कॉलेज, प्रमुख करियर या कोई computer course चुनने की बात आती है, तो यह कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और कंप्यूटर हार्डवेयर के बीच अंतर (software and hardware difference) की जानकारी होने से हमे निर्णय लेने में मदद मिल सकती है। हालांकि यह अंतर कुछ लोगों को सीधा लग सकता है, अंतर वास्तव में काफी जटिल हैं और इसमें इंजीनियरिंग तकनीक शामिल है जो हार्डवेयर को उपयुक्त सॉफ़्टवेयर के साथ सावधानीपूर्वक जोड़ती है।

आप Hardware और Software के बीच महत्वपूर्ण अंतर के बारे में जानेंगे जो कई सरकारी परीक्षाओं के पूछे जाने वाले कंप्यूटर जागरूकता से सम्बंधित सवाल लिए भी सहायक हो सकता हैं। Software और Hardware में क्या अंतर है. सॉफ्टवेयर क्या है उसके प्रकार, हार्डवेयर का क्या कार्य है. सॉफ्टवेयर का क्या अर्थ है?



Software और Hardware में क्या अंतर है?


Computer hardware kya hai?

सिस्टम के भौतिक और दिखाई देने वाले घटकों (Components) जैसे मॉनिटर, सीपीयू, कीबोर्ड और माउस को कंप्यूटर का हार्डवेयर कहते हैं।

Hardware कंप्यूटर के भौतिक सामानों को संदर्भित करता है। इसे कंप्यूटर की मशीनरी या इलेक्ट्रॉनिक के नाम से भी जाना जाता है।

कंप्यूटर में, हार्डवेयर वह है जो कंप्यूटर को काम करने में मदद करता है। जैसे एक सीपीयू, डेटा को प्रोसेस करता है और उस जानकारी को रैम या हार्ड ड्राइव पर स्टोर किया जा सकता है। एक साउंड कार्ड स्पीकर को ध्वनि प्रदान करता है और एक वीडियो कार्ड एक मॉनिटर को एक स्क्रीन देता है। यह सब ही हार्डवेयर में आते है।


Hardware कितने प्रकार के होते हैं?

Monitor

CPU

Mouse

Keyboard


और कुछ hardware CPU के अंदर बना होता है।

Hard disk

Motherboard

RAM

ROM


सॉफ्टवेयर का मतलब क्या होता है?

ऑपरेटिंग सिस्टम और कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन को सॉफ्टवेयर कहते है। सॉफ्टवेयर स्मार्टफोन, टैबलेट, पीसी, एम्बेडेड सिस्टम और अन्य उपकरणों (Devices) को जीपीएस नेविगेशन, वीडियो लाइव स्ट्रीमिंग, इंटरनेट ब्राउजिंग, फोटो एडिटिंग etc जैसे उपयोगी कार्य करने में सक्षम बनाता है। मशीन के जमाने से आधुनिक साफ्टवेयर काफी आगे आ गया है। कंप्यूटर विज्ञान के शुरुआती दिनों में, प्रोग्रामर्स को अपने कंप्यूटर को कागज़ के टेप और इंडेक्स कार्ड में छेद करके मैन्युअल रूप से प्रोग्राम करना पड़ता था। एक कंप्यूटर एक विश्वविद्यालय प्रयोगशाला के आकार का था, और एक साधारण प्रोग्राम को Complete करने में महीनों लग गए, जिसे एक आधुनिक स्मार्टफोन सेकंडों में पूरा कर सकता है।


सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते हैं?

System Software 

Application Software


Hardware और software में difference क्या है?

1. Hardware को आगे चार मुख्य श्रेणियों में बांटा गया है:

•    इनपुट डिवाइस

•    आउटपुट डिवाइस

•    सेकेंडरी स्टोरेज डिवाइस

•    आंतरिक component


Software दो तरह का होता है:

•   Application software

•    सिस्टम सॉफ्ट्वेयर


2. Hardware इलेक्ट्रॉनिक और दूसरे मशीनरी सामानों का उपयोग करके बनाया गया है। Software एक पूरे तरीके से प्रोग्रामिंग भाषा होता हैं जिसे हम कोडिंग कहते हैं जिसको रन करने या चलाने के लिए step by step निर्देश दिए गए होते हैं।


3. Hardware जब भी ख़राब होता है तो उसको हटाकर दूसरे नए घटक (Parts/components) के साथ बड़ी आसानी से बदला (replace) जा सकता है। Software क्षतिग्रस्त होने पर इसे दुबारा बैकअप प्रति (copy) का उपयोग करके install किया जा सकता है।


4. Hardware स्वभाव में भौतिक है और इसलिए कोई भी हार्डवेयर को हम छू सकते है और देख भी सकते है। लेकिन Software का स्वभाव भौतिक नही है इसलिए इसे छुआ नहीं जा सकता है लेकिन फिर भी हम इसका उपयोगलेकिन  कर सकते हैं।


5. Hardware वायरस से संक्रमित नहीं होता है। लेकिन Software वायरस से संक्रमित हो सकता है।


6. Hardware समय के साथ भौतिक रूप से खराब हो जाता हैं। Software समय के साथ खराब तो नहीं होता है लेकिन यह virus और गड़बड़ियों से प्रभावित हो सकता है।


7. Hardware के कुछ Examples: हार्ड ड्राइव, मॉनिटर, cpu, स्कैनर, प्रिंटर। 

Software के उदाहरण: windows 10, Adobe फोटोशॉप, गूगल क्रोम।



किस तरीके से Hardware और Software एक साथ काम करते हैं?

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर को हार्डवेयर के साथ ठीक से काम करने के लिए डिज़ाइन किया जाना है, इसलिए कई प्रौद्योगिकी (Technology) कंपनियां उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए उत्पादों पर एक साथ काम करने के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर इंजीनियरों को नियुक्त करती हैं। सॉफ्टवेयर किसी भी प्रकार का प्रोग्राम कोड हो सकता है जिसे किसी डिवाइस के हार्डवेयर द्वारा Execute किया जाता है। उदाहरण के लिए, आईओएस (iOS) ऑपरेटिंग सिस्टम को आईफोन और आईपैड के प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए ऐप्पल में सॉफ्टवेयर इंजीनियरों द्वारा विकसित और रखरखाव किया जाता है। और Google का एंड्रॉइड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम हजारों विभिन्न हैंडसेट और टैबलेट के लिए प्रयोग किया जाता है। iOS सॉफ्टवेयर आईफोन और आईपैड के हार्डवेयर का पूरी तरह से उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 


उम्मीद करते हैं कि software and hardware difference (Computer Software और Hardware में क्या अंतर है) समझ आ गया होगा। अगर इससे रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप पूछ सकते हैं, अगर आपको software and hardware difference पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूलें।


Tags: Computer Software और Hardware में क्या अंतर है? difference between software and hardware, कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर क्या है, सॉफ्टवेयर क्या है उसके प्रकार, हार्डवेयर का क्या कार्य है, सॉफ्टवेयर का क्या अर्थ है, हार्डवेयर को हिंदी में क्या बोलते हैं?

Software & Hardware में क्या अंतर है? Software & Hardware में क्या अंतर है? Reviewed by webkaise on February 13, 2022 Rating: 5
Powered by Blogger.