IMPS, NEFT, RTGS का उपयोग क्या है? - [difference between RTGS, NEFT & IMPS in hindi]

इस पोस्ट में जानेंगे कि IMPS, NEFT, RTGS क्या है और इसका उपयोग किऐसे किया जाता हैं. NEFT और imps में क्या अंतर है? यदि आप भारत में एक बिजनेसमैन हैं, जिसने हाल ही में आपके व्यवसाय में डिजिटल लेनदेन को लागू करना शुरू किया है, तो आपका ज्ञान नेट बैंकिंग और कार्ड भुगतान तक सीमित नहीं होना चाहिए। यदि आपने NEFT, IMPS और RTGS के बारे में सुना है, तो आप पहले से ही जानते होंगे कि इनका उपयोग एक खाते से दूसरे खाते में पैसा ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। 

तीन विधियों के बीच के अंतर को जाने बिना आप धनराशि ट्रांसफर नही कर सकते। पढ़ें और समझे कि IMPS, NEFT, RTGS क्या है? और प्रत्येक आपकी सहायता कैसे कर सकता है। IMPS, NEFT, RTGS क्या है, NEFT और imps में क्या अंतर है, NEFT ट्रांजैक्शन, ऑनलाइन मनी ट्रांसफर


IMPS, NEFT, RTGS का क्या है?

(1)- NEFT kya hai?  (व्हाट इस नेफ्ट)

NEFT का फुल फॉर्म - National Electronic Funds Transfer

एनईएफटी के साथ, आप प्राप्तकर्ता के खाते में एक-एक हस्तांतरण के आधार पर किसी भी राशि को स्थानांतरित कर सकते हैं। neft लेनदेन में एक ही दिन में ट्रांसफर किए जा सकने वाले फंड की अधिकतम सीमा नहीं होती है।


Neft transfer में कितना समय लगता है?

एनईएफटी प्रणाली पूरे वर्ष चौबीसों घंटे (24x7x365) पर उपलब्ध है। फंड बैचों में स्थानांतरित किए जाते हैं जो पूरे दिन में 48 आधे घंटे के समय स्लॉट में व्यवस्थित होते हैं।


- NEFT हस्तांतरण सीमा

NEFT के द्वारा ट्रांसफर की जा सकने वाली धनराशि की कोई maximum या minimum सीमा नहीं है। एनईएफटी के साथ, आप पूरे भारत में एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में फंड ट्रांसफर करने के लिए लेनदेन शुरू कर सकते हैं। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि बैंक एनईएफटी हस्तांतरण नेटवर्क का हिस्सा हैं (मतलब बैंकों को नेफ्ट योग्य होना चाहिए)।


– एनईएफटी ट्रांसफर कैसे करें

एनईएफटी के माध्यम से फंड ट्रांसफर करने के लिए, आपको बस अपने नेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करना होगा और प्राप्तकर्ता को लाभार्थी के रूप में जोड़ना होगा। 

आपको Add New Payee सेक्शन के तहत उनका नाम, खाता संख्या, खाता प्रकार और IFSC कोड जैसे विवरण दर्ज करने होंगे। 

एक बार जब आप ट्रांसफर के पसंदीदा तरीके के रूप में एनईएफटी चुनते हैं और ट्रांसफर की जाने वाली राशि दर्ज करते हैं, तो फंड ट्रांसफर पूरा हो जाएगा।





(2)- RTGS kya hai?

RTGS फुल फॉर्म - Real Time Gross Settlement

बिजनेसमैन RTGS का उपयोग तब कर सकते हैं जब उन्हें बड़ी मात्रा में तुरंत स्थानांतरित करने की आवश्यकता हो। अन्य तरीकों की तुलना में rtgs का एक फायदा यह है कि लेनदेन की गति है, क्योंकि पूरी राशि वास्तविक समय में स्थानांतरित की जाती है।


RTGS transfer में कितना समय लगता है?

आरटीजीएस चौबीसों घंटे ग्राहक और अंतर-बैंक लेनदेन के लिए उपलब्ध है - 'एंड-ऑफ-डे' और 'स्टार्ट-ऑफ-डे' प्रक्रियाओं के बीच अंतराल को छोड़कर (इन समयों को आरटीजीएस सिस्टम के माध्यम से विधिवत प्रसारित किया जाएगा)।


- RTGS हस्तांतरण सीमा

रुपये की न्यूनतम सीमा है। आरटीजीएस लेनदेन के लिए 2 लाख, और इस तरह की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।


आरटीजीएस-सक्षम खाता प्राप्त करने के लिए, आप या तो अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं या अपने ऑनलाइन बैंकिंग पोर्टल में अपनी पात्रता स्थिति की जांच कर सकते हैं। यदि आप फंड ट्रांसफर के लिए आरटीजीएस का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके और प्राप्तकर्ता दोनों के पास आरटीजीएस सक्षम खाते हैं।


– RTGS ट्रांसफर कैसे करें?

आर. टी. जी. एस. के द्वारा पैसा ट्रांसफर करने के लिए, अपने बैंकिंग पोर्टल में लॉग इन करें और प्राप्तकर्ता को उनके नाम, खाता संख्या, खाता प्रकार और IFSC कोड जैसे विवरण दर्ज करके लाभार्थी के रूप में जोड़ें। 

उसके बाद ट्रांसफर के तरीके के रूप में RTGS ऑप्शन को चुनें और ट्रांसफर की जाने वाली धनराशि दर्ज करें। 

और फंड ट्रांसफर पूरा हो जाएगा।





(3)- IMPS kya hai?

IMPS फुल फॉर्म - Immediate Payment Service

IMPS एक अन्य रीयल-टाइम भुगतान सेवा है, लेकिन विशिष्ट कारक यह है कि IMPS 24⁄7 उपलब्ध है और आप बैंक की छुट्टियों पर भी इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। IMPS का उपयोग करके, आप तुलनात्मक रूप से कम राशि, रु. 2 लाख, तुरन्त।


तो, आप आई. एम. पी. एस. को फंड ट्रांसफर करने के लिए विचार कर सकते हैं जिसमें आर. टी. जी. एस. और नेफ्ट दोनों की सबसे अच्छी विशेषताएं हैं। 


IMPS transfer में कितना समय लगता है?

आप जितनी कम राशि चाहें, किसी भी समय तत्काल परिणामों के साथ स्थानांतरित कर सकते हैं। हालांकि imps सेवाएं ज्यादातर ऑनलाइन उपयोग की जाती हैं, कुछ बैंक एसएमएस सेवाएं प्रदान करते हैं। यह देखने के लिए अपने बैंक से संपर्क करें कि क्या वे SMS के माध्यम से IMPS हस्तांतरण का समर्थन करते हैं।


IMPS सेवा भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा प्रदान की जाती है। उनकी सेवाएं ग्राहकों को बैंकों और प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (PPI) जारीकर्ताओं दोनों के माध्यम से फंड ट्रांसफर करने की अनुमति देती हैं। PPI ऐसे उपकरण हैं जो आपको पीपीआई में संग्रहीत मूल्य का उपयोग करके सामान और सेवाएं खरीदने या फंड ट्रांसफर शुरू करने की अनुमति देते हैं। 


पीपीआई के कुछ उदाहरणों में स्मार्ट कार्ड, चुंबकीय पट्टी कार्ड, डिजिटल वॉलेट और वाउचर शामिल हैं। बिना बैंक खाते वाले व्यक्ति PPI का उपयोग करके आईएमपीएस द्वारा फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।


– IMPS ट्रांसफर कैसे करें?

आई. एम. पी. एस. के द्वारा पैसा ट्रांसफर करने के लिए, आपको पहले उसी बैंक की मोबाइल बैंकिंग सेवा के लिए रजिस्टर होना चाहिए और बैंक से मोबाइल मनी आइडेंटिफायर (MMID) और MPIN जेनरेट करना चाहिए। 

पहले आपको यह कन्फर्म कर लेना चाहिए कि आप जिसको भेज रहे हैं उसके पास MMID भी है।

एक बार जब आप register हो जाते हैं, तो अपने नेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करें और ट्रांसफर के रूप में IMPS ऑप्शन चुनें। 

उसके बाद जो reciver है उसका मोबाइल नंबर, MMID, पैसा और आपका MPIN जैसे जानकारी भरे। 

ये सभी चीज़े होने के बाद आपको sms के द्वारा एक पुष्टिकरण संदेश मिलेगा।


आशा करते हैं कि IMPS, NEFT, RTGS क्या है जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर कोई इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे जिससे सभी को ऑनलाइन मनी ट्रांसफर सेवाओं के लाभ का पता चले।


Tags: IMPS, NEFT, RTGS क्या है, नेटबैंकिंगNEFT और imps में क्या अंतर है, NEFT ट्रांजैक्शन, online money transfer, mobile net banking.

IMPS, NEFT, RTGS क्या है? IMPS, NEFT, RTGS क्या है? Reviewed by webkaise on February 12, 2022 Rating: 5
Powered by Blogger.