Nominee क्या होता है? जानें क्यों जरूरी है नॉमिनी।

इस पोस्ट में जानेंगे कि Nominee क्या होता है? नॉमिनी के बारे में पूरी जानकरी हिंदी में दिया जायेगा। हर बार जब आप किसी invest के लिए कोई फॉर्म भरते हैं, चाहे वह fixed deposit या बीमा, शेयर या म्यूचुअल फंड हो या यहां तक कि यदि आप एक नया बैंक अकाउंट खोल रहे हों, तो आपको "nominee" choose करने के लिए एक विकल्प मिलता हैं। नॉमिनी का यह विकल्प अक्सर बहुत से लोगों द्वारा खाली छोड़ दिया जाता है जो इनवेस्ट कर रहे हैं या बैंक अकाउंट खोल रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए, क्यों? चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं. Nominee क्या होता है. नॉमिनी क्यों जरूरी होता है?


Nominee क्या होता है?

Nomination का अर्थ-

Hindi meaning of nominated - "नामित"

Nomination एक ऐसी facility है जो एक deposit account holder, म्यूचुअल फंड/या फाइनेंशियल instrument में invester या सुरक्षित डिपॉजिट लॉकर होल्डर को किसी दुसरे को नामित करता है, जो डिपॉजिट अकाउंट का पैसा, invest या सुरक्षित डिपॉजिट लॉकर की समान का दावा कर सकता है। लेकिन original depositor, इन्वेस्टर या लॉकर होल्डर की मृत्यु के बाद।



नॉमिनी क्या होता है?

Nominee का हिंदी में मतलब "नामांकित" होता हैं. Nominee वह person होता है जिसे आप अपने इन्वेस्ट या बैंक एप्लीकेशन में उस इंसान के रूप में list कर सकते हैं जो आपकी unexpected मौत के मामले में आपके अकाउंट की इनकम ले सकता है।


नॉमिनेटेड इंसान कोई भी हो सकता है जिसे आप अपना पहला रिश्तेदार मानते हैं - आपके पेरेंट्स, Wife या husband, बच्चे, भाई-बहन आदि। कुछ इन्वेस्ट आपको कई nominated person रखने की permission देते हैं, जहां आप उनमें से हर एक को अपने पैसे का प्रतिशत बांट सकते हैं। यदि आप प्रतिशत specific तरीके से नहीं करते हैं, तो इसे equally way से शेयर किया जाता है।



किसी को नॉमिनेटेड क्यों करें?

किसी की unfortunately death के मामले में, उसके परिवार/पास के लोग नुकसान से निपटने के लिए बहुत ही दर्दनाक और कठिन समय से गुजरते हैं। इसे जोड़ने के लिए, हम इसे पसंद करते हैं या नहीं, लेकिन लाइफ पार्टनर या आपके करीबी लोगों के लिए financial सिक्योरिटी और साधन जिंदगी का गुजारा करने के लिए बहुत आवश्यक हैं। सभी बैंकों और फाइनेंशियल institute में death claim से निपटने के लिए simple process हैं, जहां अकाउंट या फोलियो में नामांकन का बहुत साफ तरीके से describe किया गया है।


हालांकि, नॉमिनेशन के गैरमौजूदगी में, death के दावे को निपटाने की प्रोसेस में मृत्यु, उत्तराधिकार प्रमाण पत्र, वसीयत या अदालत के आदेश के साथ कई डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि यह कागज पर easy लग सकता है, यह reality में एक लंबी खींची गई process की तरह खत्म होता है और यह ऐसी स्थिति नहीं है जिसे आप अपने परिवार को एक ऐसे समय में रखना चाहेंगे, जो वैसे भी उनके लिए पहले से ही बहुत difficult situation चल रही है। 


Nomination क्यों जरुरी है?

Nomination एक important activity है जिसे हम में से बहुत से लोग miss कर जाते हैं, जो last में हमारे परिवार के लोगों के लिए बहुत सारी unexpected problem ला देता है। आरबीआई का चौंकाने वाला डेटा है जो देश भर के बैंकों में हजारों करोड़ की लावारिस डिपॉजिट मनी को दिखाता है। ये डिपॉजिट पैसे हैं जो उन अकाउंट में पड़ी हैं जहां original owner ने पैसों का claim नहीं किया है, या हटा दिया हैं और nomination डिटेल ही नही भरा है। यह अपने आप में इस बात का proof है कि जहां कोई नॉमिनेशन नहीं हुआ है वहां आपके पैसे को दोबारा receive करना कितना मुश्किल हो सकता है।


एक साधारण फॉर्म भरकर एक नॉमिनी को जोड़ने के लिए आपको बैंक और म्यूचुअल फंड कंपनी बस visit करना होगा।



नॉमिनेशन करते टाइम किन बातों को ध्यान रखे?

• पूरा नाम, age, address और नॉमिनी के साथ अपने रिश्ते को describe करें।


• यदि Nominee minor है, तो एक ऐसे Person को Choose करें जो एक minor ना हो, अपना पूरा नाम, age, पता और नॉमिनी का रिलेशन बताते हुए major role के रूप में appoint करें।


अपने सभी financial instruments, assets, बैंक अकाउंट और लॉकरों में "Nomination" को regular करने के लिए कुछ समय निकालने की सलाह दी जाती है।


यहां हम आपको Nominee क्या होता है? के बारे में जानकारी दी गई हैं। आप अपने thoughts या फीडबैक या questions कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं। साथ ही इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करना न भूलें। और ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।


Tags: Bank Nominee क्या होता है. नॉमिनी क्यों जरूरी होता है, Nominee me kiska naam likhe.

Nominee क्या होता है? Nominee क्या होता है? Reviewed by VK Singh on February 13, 2022 Rating: 5
Powered by Blogger.