शेयर कैसे खरीदे (Buy) और बेचे (Sell)? (Share market की जानकारी )

इस पोस्ट में जानेंगे कि शेयर कैसे खरीदे (Buy) और बेचे (Sell)? Share market क्या होता हैं. अगर आप भी शेयर मार्किट में अपने पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको इसकी अच्छी जानकारी और समझ होनी चाहिए। क्योकि शेयर मार्किट में जिस तरह से आपको मुनाफा होता है, उसी तरह आपको नुकसान भी हो सकता हैं.  क्या आप भी अच्छे पैसा रिटर्न चाहते हैं तो शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है जहां से आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। लेकिन यह बहुत जरूरी है कि आप शेयरों में पैसा लगाने से पहले शेयर मार्केट के बारे में जान लें। शेयर कैसे खरीदे और बेचे (How to Buy & Sell share or sctock in Hindi).



Share market क्या हैं?

सबसे पहले, आइए जानें कि शेयर मार्केट क्या है? शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए? शेयर बाजार मतलब शेयर खरीदना और बेचना होता है। शेयर उस कंपनी के owner की एक इकाई को चलाता है जहां से आपने इसे खरीदा था। उदाहरण के लिए, आपने 10 शेयर खरीदे 200 रुपया प्रत्येक किसी कंपनी से, तो आप उस कंपनी के शेयरधारक बन जाते हैं। आप जिस भी वक्त चाहें अपने शेयर को sell कर सकते हैं। 


शेयर मार्केट में इनवेस्ट करने से अगर आपको profit होता है तो न केवल अच्छे एजुकेशन ले सकते हैं बल्कि, कार खरीदना, घर बनाना आदि अपने सभी सपनों को पूरा कर सकते हैं। यदि आप शेयर मार्किट के किसी अच्छी और प्रॉफिट वाली कंपनी के शेयर में लंबे समय तक निवेशित रहते हैं, तो अच्छे रिटर्न मिलने के बहुत ज्यादा संभावना होता हैं.


आप अपनी निवेश रणनीति की योजना भविष्य को सोचकर कर सकते हैं जब आपको पैसे की बहुत आवश्यकता हो। जब शेयर खरीदकर के रूप में  आप किसी कंपनी में पैसा निवेश करते हैं और धीरे-धीरे कंपनी बढ़ने लगती हैं, तो आपके शेयर की कीमत भी साथ ही बढ़ेगी। आप अपना शेयर बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 


कई चीज़ें हैं जो किसी शेयर की कीमत को प्रभावित करते हैं। कभी कीमत बढ़ सकती है तो कभी गिर सकती है। Long-term निवेश, शेयर के कीमत में गिरावट से होने वाले नुकसान की संभावना को कम कर देगा।



शेयर कैसे खरीदें और बेचें?

पहले की तुलना में अब शेयर खरीदने की प्रक्रिया में कई बदलाव हुए हैं। पहले, शेयर बाजार में शेयर खरीदने या बेचने के लिए, हमें शेयर बाजार में जाना पड़ता था या किसी ब्रोकर या ब्रोकर से संपर्क करना पड़ता था। तब हम अपने शेयर खरीद और बेच सकते थे। 


लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब आपके पास स्टॉक खरीदने और बेचने के लिए अपना खुद का डीमैट खाता होना चाहिए। इसके जरिए आप शेयर खरीद और बेच सकते हैं। साथ ही उसे यह भी बताएं कि आप किसी भी ब्रोकरेज कंपनी के जरिए आसानी से अपना डीमैट अकाउंट बना सकते हैं। इसके लिए कई ब्रोकरेज कंपनियां हैं जैसे एंजेल ब्रोकिंग, ट्रेडिंग बेल, ज़ेरोधा इत्यादि जहाँ आप अपना डीमैट खाता खोल सकते हैं।


शेयर Buy & Sell करना (कुछ आसान Steps में)

सबसे पहले आपको अपने डीमैट अकाउंट में लॉग इन करना होगा।


डीमैट अकाउंट क्या हैं?

ऑनलाइन स्टॉक खरीदने और बेचने के लिए आपको एक डीमेट अकाउंट की आवश्यकता होती है। डीमैट खाता आपके बैंक खाते जैसा ही होता है।सीधे शब्दों में कहें, बिना डीमैट खाते के, आप शेयर बाजार में स्टॉक न तो  खरीद और न ही बेच सकते हैं। डीमैट खाता कई ब्रोकरेज फर्मों और बैंकों के माध्यम से खोला जा सकता है।


Zerodha में डीमैट अकाउंट कैसे खोले? Zerodha good for beginners?

ज़ेरोधा भारत का नंबर 1 स्टॉकब्रोकर है। यह इक्विटी, मुद्रा, कमोडिटी, आईपीओ और डायरेक्ट म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए ऑनलाइन फ्लैट शुल्क छूट ब्रोकरेज सेवाओं की पेशकश करने वाला सबसे अच्छा और सबसे Famous ब्रोकर है।


ज़ेरोधा इक्विटी डिलीवरी ट्रेडों और डायरेक्ट म्यूचुअल फंड के लिए 0 रुपये ब्रोकरेज चार्ज करता है। इंट्राडे और एफएंडओ के लिए, यह प्रति ट्रेड फ्लैट 20 रुपये या 0.03% (जो भी कम हो) चार्ज करता है। ज़ेरोधा के साथ, आप किसी भी लेन-देन के लिए भुगतान की जाने वाली अधिकतम ब्रोकरेज एक ऑर्डर (किसी भी आकार, राशि या खंड के लिए) के लिए 20 रुपये है।


ज़ेरोधा निवेश के लिए सुरक्षित है क्योंकि –

सक्रिय ग्राहकों के लिए इसकी शिकायतों का अनुपात एक्सचेंज पर सबसे कम है।

यह एक जीरो – debt कंपनी है।

यह मार्जिन फंडिंग की पेशकश नहीं करता है।

यह ग्राहक सिक्योरिटी को जमा खाते में नहीं रखता है।

यह क्लाइंट फंड के साथ मालिकाना व्यापार नहीं करता है।


Zerodha account खोलने का शुल्क

ऑनलाइन खाता खोलने के लिए ज़ेरोधा खाता खोलने का शुल्क 200 रुपये है। यदि आप ऑफ़लाइन खाता खोलना चुनते हैं, तो आपसे 400 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। डीमैट खाता एएमसी प्रति वर्ष 300 रुपये है।


लेनदेन शुल्क

ट्रेडिंग और डीमैट खाता खोलना रु. 200

ट्रेडिंग खाता एएमसी रु 0

डीमैट खाता एएमसी 300 रुपये प्रति वर्ष


ज़ेरोधा ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर (ज़ेरोधा ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म)

काइट 3.0 (वेब-आधारित ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म)

काइट एंड्रॉइड / काइट आईओएस (मोबाइल ट्रेडिंग ऐप)

ज़ेरोधा कंसोल (रिपोर्टिंग डैशबोर्ड)

ज़ेरोधा प्रहरी (मूल्य चेतावनी उपकरण)

ज़ेरोधा कॉइन (म्यूचुअल फंड निवेश)

कॉल और व्यापार


2. इसके बाद उस कंपनी का नाम सर्च करें जिसके शेयर आप खरीदना चाहते हैं।


3. कंपनी के नाम पर क्लिक करने पर उस कंपनी के शेयरों की जानकारी के साथ-साथ खरीदने-बेचने के विकल्प की जानकारी मिल जाएगी.


4. इसे चुनने के बाद, क्या आपको स्टॉक की अवधि या स्टॉक खरीद जैसी कुछ चीजें प्रस्तुत की जाती हैं? शेयर की कीमत? या आप अपने पैको को कितने दिनों के लिए किस कीमत पर खरीदना चाहते हैं? आप किस कीमत पर खरीदना चाहते हैं? शेयरों की राशि? आदि।


5. इसी तरह, स्टॉक बेचने से पहले, बिक्री मूल्य तब प्रकट होता है जब आप स्टॉक पर लाभ या हानि जानते हैं।


उम्मीद है कि ये जानकारी (शेयर कैसे खरीदे और बेचे? Share market क्या होता हैं), आपके काम आएगी, अगर Share buy sell से जुडी किसी भी तरह का सवाल या कन्फ्यूजन है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे तथा अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।


Tags: Share, stock market in Hindi,शेयर Buy Sell करें, Tata ke Share kaise kharide, शेयर कैसे खरीदें और बेचें, शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स, शेयर बाजार में पैसा कैसे लगाएं।

शेयर कैसे खरीदें और बेचें? शेयर कैसे खरीदें और बेचें? Reviewed by webkaise on February 13, 2022 Rating: 5
Powered by Blogger.