Trauma Center क्या होता है? 

इस पोस्ट  में जानेंगे कि ट्रामा सेंटर किसे कहते है? और इसका फुल फॉर्म क्या होता है. विश्व में बड़ी संख्या में लोग घायल हैं और अधिकांश लोगों को कोई न कोई स्वास्थ्य समस्या है। अपने शरीर की समस्याओं से परेशान लोग अपने इलाज के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं, ताकि डॉक्टर की सलाह पर उनका अच्छा इलाज हो सके और उन्हें अपनी बीमारी से बहुत जल्द छुटकारा मिल सके, क्योंकि बीमारी जो भी हो, लोग बहुत सारे प्रॉब्लम को face करते है। 

इसलिए, इन लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए, देश में कई अस्पताल बनाए गए हैं, जिसमें सभी प्रकार के लोगों की बीमारियाँ ठीक हो जाती हैं, क्योंकि इन अस्पतालों में डॉक्टरों, सर्जनों, नर्सों आदि के कर्मचारी बहुत प्रशिक्षित होते हैं जो लगातार सभी की देखभाल करते हैं। 

यहां एक ट्रॉमा सेंटर भी होता है, जहां घायल लोगों का बहुत अच्छे से इलाज किया जाता है और उनकी पूरी देखभाल की जाती है। तो अगर आप भी ट्रॉमा सेंटर के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बताएँगे कि ट्रॉमा सेंटर किसे कहते है। Trauma Center क्या होता है? ट्रॉमा सेंटर की पूरी जानकारी हिंदी में | इसके बारे में नीचे आपको complete जानकारी दी गई है।


ट्रामा सेंटर किसे कहते है?



Trauma Center का फुल फॉर्म क्या है?

Trauma center full form:- Trusting Rational Agreeable Untiring Moderate Amusing


ट्रामा सेंटर किसे कहते है?

चलिए हम जानते हैं कि हम ट्रामा सेण्टर शब्द का प्रयोग किस प्रकार के अस्पतालों के लिए जाना जाता है. 

ट्रामा सेण्टर अस्पताल का एक ऐसा क्षेत्र है जो चोटों के सबसे अधिक जोखिम का इलाज करने के लिए सुसज्जित है- बंदूक की गोली के घाव, कार दुर्घटना में गंभीर चोटें और कोई बड़ी जलन। ट्रॉमा सेंटर आपातकालीन विभागों की तुलना में अधिक व्यापक देखभाल प्रदान करते हैं।


CCD के अनुसार, 1 से 44 वर्ष की आयु के अमेरिकी बच्चों और वयस्कों की मृत्यु का प्रमुख कारण चोटें हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि कार दुर्घटनाएं, आदि देश में अधिकांश लोगों के साथ होती हैं, इसलिए वे बहुत गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं और उनकी वजह से, कई अन्य शरीर में समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं, जिनसे वे लोग हमेशा प्रभावित रहते हैं।


ट्रॉमा पेशेंट को सीधे ट्रॉमा सेंटर में कब ले जाना चाहिए?

सबसे गंभीर परिस्थितियों में, पैरामेडिक्स को रोगी की स्थिति का मूल्यांकन करना चाहिए और इसके बाद तय करना चाहिए कि वे देखभाल के लिए कहां जाते हैं।

यदि आप शारीरिक आघात का अनुभव करते हैं, तो आप अस्पताल के आपातकालीन विभाग के माध्यम से उपचार प्राप्त करेंगे - लेकिन सभी आपातकालीन विभाग समान नहीं बनाए गए हैं। आपातकालीन देखभाल प्रदान करने के अलावा, कुछ अस्पताल ट्रॉमा सेंटर के रूप में भी कार्य करते हैं, और उनके पास विशेष रूप से प्रशिक्षित स्वास्थ्य पेशेवर हैं जो जानलेवा चोटों का इलाज करते हैं।


ट्रॉमा सेंटर और आपातकालीन कक्ष के बीच का अंतर जीवन और मृत्यु हो सकता है। इसलिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि ये किस तरह की सुविधाएं प्रदान करती हैं।


Trauma center और Emergency ward में क्या अंतर है?

ट्रॉमा सेंटर आमतौर पर अस्पतालों के भीतर स्थित होते हैं, अक्सर आपातकालीन विभाग में। आपातकालीन कक्ष मोच वाले टखने से लेकर दिल के दौरे तक की चोटों से पीड़ित लोगों की देखभाल करते हैं - और वे डॉक्टरों, नर्सों और चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ काम करते हैं जो विभिन्न स्थितियों को संभालते हैं।


दूसरी ओर, ट्रॉमा सेंटर सबसे गंभीर चोटों वाले रोगियों के लिए हैं। ट्रॉमा सेंटरों में, आपको उच्च प्रशिक्षित चिकित्सक मिलेंगे, जो दर्दनाक चोटों के इलाज में विशेषज्ञ हैं, जिनमें शामिल हैं:


ट्रॉमा सर्जन

न्यूरोसर्जनों

हड्डी रोग सर्जन

कार्डिएक सर्जन

रेडियोलॉजिस्ट

पंजीकृत नर्सें

वे केंद्र में 24/7 कर्मचारी हैं और उनके पास ऑपरेटिंग रूम, पुनर्जीवन क्षेत्र, प्रयोगशाला और नैदानिक परीक्षण उपकरण जैसे संसाधनों तक पहुंच होती है। वे मरीजों के इलाज के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।


Trauma centers में इलाज :

गोली और छुरा घोंपने के घाव

मेजर बर्न्स

दर्दनाक कार दुर्घटना चोटें

ब्लंट आघात

मस्तिष्क की चोटें


Emergency rooms इलाज करते हैं:

टूटी हुई हड्डियों

बेहोशी या चेतना की हानि

हार्ट अटैक

कम गंभीर जलन

स्ट्रोक्स

गंभीर उल्टी, पेट दर्द, और/या दस्त


ट्रॉमा सेंटर level

ट्रॉमा श्रेणियां एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं। एसीएस द्वारा सत्यापित और राज्यों और नगर पालिकाओं द्वारा नामित ट्रॉमा सेंटरों के लिए सामान्य मानदंड होते हैं। सुविधाएं वयस्क और/या बाल चिकित्सा ट्रॉमा केंद्रों के रूप में नामित/सत्यापित हैं। सुविधाओं के लिए प्रत्येक समूह के लिए अलग-अलग Designations होना असामान्य नहीं है (यानी एक ट्रॉमा सेंटर एक level I वयस्क सुविधा और एक level II बाल चिकित्सा सुविधा भी हो सकता है)।

Level I

Level 2

Level 3

Level 4

Level 5


यहां हम आपको ट्रामा सेंटर किसे कहते है, ट्रामा सेंटर का फुल फॉर्म क्या होता है, के बारे में जानकारी प्रदान किए हैं। आप अपने विचार या सुझाव या प्रश्न कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे सकते हैं। साथ ही इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करना न भूलें। और ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।


Tags: ट्रामा सेंटर किसे कहते है, ट्रामा सेंटर का फुल फॉर्म क्या है. ट्रामा सेंटर का क्या अर्थ होता है. Trauma center in Hindi.

ट्रामा सेंटर किसे कहते है? ट्रामा सेंटर किसे कहते है? Reviewed by VK Singh on February 13, 2022 Rating: 5
Powered by Blogger.