Computer me folder Hide, Unhide kaise kare?

इस पोस्ट में जानेंगे कि अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में फोल्डर कैसे छुपाएं या Hide कैसे करें। और PC के सभी hide folder को unhide कैसे करें।कभी-कभी हमारे laptop /PC में कुछ personal या private files होते है, जिसको हम नही चाहते है की कोई और देखे. इसके लिए आप अपने secret file को hide कर सकते है. आपको एक ऐसे आसान तरीका के बारे में बताया जाएगा जिसमे किसी तरह के कोई सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। चलिए जानते हैं कि PC में किसी file को हाईड कैसे करे और hide folder ko unhide kaise kare. PC से किसी file या folders को hide करने के लिए निचे बताये गए स्टेप्स को follow करें. 


Computer me Folder Hide Kaise Kare?

सबसे पहले This PC (my computer) में  जाएं . फिर जिस भी  file या  folder को  hide करना  चाहते है उस पर right  click करे . नीचे के Screenshot Image में देखे.


Computer me File ko Hide Kaise Kare.


फिर   Properties को select करे. अब जो window open होगा उसमे  attributes वाले option में Hidden option पर टिक करे .

इसके बाद  OK या apply पर click करे आपका file छिप जायेगा. 


आपको उपर  मैंने किसी file को hide करना बताया . लेकिन अगर उन  स्टेप्स को follow करने के बाद भी file hide नही पाए तो एक बार जरुर check कर ले की view Tab के hidden items में tick mark है या नही . (नीचे image में देखे )..

अगर tick mark है तो usko हटा दे . मतलब यह कि टिक का निशान नही होना चाहिए .


अगर hidden items में टिक का निशान है तो file hide नही हो पायेगा. नीचे स्क्रीनशॉट को देखकर आप इसे अच्छी तरह से समझ सकते है.


hide file ko unhide kaise kare



Hide folder ko Unhide Kaise Kare?

window 8, 8.1 या 10 में किसी hidden file /folders को देखने या unhide करने के लिए View Tab पर क्लिक करें.


Hidden Item को देखने के लिए 'Hidden items' Check बॉक्स में टिक करे. उपर इमेज में देख कर समझ सकते है.


folder file ko unhide kaise kare



अब आप सीख चुके है कि कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी फाइल को कैसे छुपायें। PC में किसी file/folder को कैसे hide किया जाता है. या किसी hidden files को कैसे देखें. अगर आपका कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करके जरुर पूछे.


Tags: computer folder hide kaise kare, Hide file ko unhide kaise kare, फाइल्स को कैसे छुपाएं।

Computer folder Hide, Unhide kaise kare? Computer folder Hide, Unhide kaise kare? Reviewed by VK Singh on January 19, 2023 Rating: 5
Powered by Blogger.