फोटो से विडियो कैसे बनाये ? Create Slideshow Video. [Hindi]

क्या आप जानना चाहते हैं कि फोटो से वीडियो बनाने का तरीका क्या हैं. आज सीखेंगे की Photos से Video कैसे बनाये. आप अपने मोबाइल से कई फोटो को जोड़कर बहुत आसानी से Video create कर सकते है. और आप चाहे तो उसमे अपने मन पसंद का songs भी डाल सकते है। कुछ ऐसे Android app उपलब्ध है जिनके हेल्प से slideshow video बनाना बहुत आसान हो जाता है। आप photo से video बनाने वाला application गूगल Playstore से Free में Download कर सकते है। चलिए अब जान लेते है फोटो का वीडियो बनाने का तरीका और इस प्रक्रिया में use होने वाले best app कौन से हैं


फोटो से विडियो बनाने का तरीका (6 Best Apps)

फोटो से वीडियो बनाने वाला ऍप्स और फोटो का वीडियो बनाने का तरीका के जुडी पूरी जानकारी दिया जा रहा हैं. Photo se video banane ka tarika.


1. Pixgram- video photo slideshow
फोटो से Video बनाने के लिए यह एक best app है. इसमे बहुत से अच्छे Features है. अपने Video में music भी add कर सकते है. और slideshow विडियो को editऔर उसमे कई सारा इफेक्ट्स भी डाल सकते है। फोटो से Video बनाने का ये बहुत ही Powerful app है. जिसको आप फ्री में use कर सकते है.

Pixgram App को 50 लाख से ज्यादा लोगो ने डाउनलोड कर चुके है. और इसकी गूगल प्ले स्टोर पर रेटिंग 4.2 है |



2. Slideshow Maker
आप Slideshow Maker app का use करके अपने फोटो से beautiful video create कर सकते है. अपने मोबाइल phone के gallery से अपने best फोटो को सेलेक्ट करके अपने मनपसन्द का ट्रांजीशन Style डाल कर सकते है. और आप जैसा चाहे वैसा बैकग्राउंड music भी add कर सकते है. इसके अलावा अपने विडियो को अपने हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते है. slideshow maker App में फोटो से विडियो कैसे बनाते है, इसको अच्छे से समझाने के लिए लिए इस विडियो को देख सकते है |

Installs- 10,000,000 - 50,000,000 
Rating - 4.4


3. MiniMovie - Free Video and Slideshow Editor 
आप इस app से फोटो को जोड़कर विडियो बना सकते है. विडियो अपने पसंद का background music भी लगा सकते है. और special इफेक्ट्स भी डाल सकते है. इस app को आप गूगल playstore से फ्री में डाउनलोड कर सकते है. इस app का use करके फोटो से विडियो बनाने के लिए निचे बताये स्टेप्स को फॉलो कर सकते है | 

Steps-
a) slideshow आप्शन पर क्लिक करें.


b)अपने फोटोज को सेलेक्ट कर लीजिये.

c) फिर last में अपने पसंद का Effect और music डाल कर slideshow विडियो बना सकते है.

Installs - 50,000,000 - 100,000,000
Rating - 4.5




4. Free Slideshow Maker
Photo से Video कैसे बनाये 
यह एंड्राइड के लिए एक best music slideshow maker है. यह use करने में इतना आसान है कि कोई भी सिर्फ एक मिनट में Photos जोड़कर बहुत सुंदर Video बना सकता है. ये application बिलकुल फ्री है. और विडियो में अपना favourite music भी add कर सकते है.

Installs -5,000,000 - 10,000,000
Rating - 4.2



5. FilmoraGO - 
ये भी images से विडियो ( slideshow) बनाने के लिए एक बढ़िया और use करने में आसान app है. इसमें बहुत से theme और इफेक्ट्स जैसे reverse, slow motion and fast motion मिलेंगे. लेकिन अगर आप heavy files का use करेंगे तो यह application कभी कभी स्लो काम करने लगता है. विडियो edit करने के लिए भी यह एकदम बेहतरीन एंड्राइड app है. 

Installs -5,000,000 - 10,000,000
Rating - 4.3



6. Music Video Maker
इसमें आप फोटो या विडियो क्लिप को जोड़कर music के साथ slideshow विडियो बना सकते है. विडियो को अपने हिसाब से edit करके उसमे अपना मनपसंद के इफेक्ट्स, फिल्टर्स और background music भी डाल सकते है.
Installs -10,000,000 - 50,000,000
Rating - 4.4





__________________________________________


फोटो से वीडियो कैसे बनाए? [Hindi]

इस पोस्ट में कि एप्प का प्रयोग करके फोटो से वीडियो कैसे बनाये और इसका सही तरीका क्या हैं। आप फ्री में Photo से Video बनाने वाला android apps को डाउनलोड कर सकते है. कई Photo या Image को आपस मिलाकर Photos से वीडियो बनाने के तरीका की पूरी जानकारी में मिलेगा। आप अपने एंड्राइड मोबाइल में आसानी Photos से video बना सकते है. और उसमे म्यूजिक (music) डाल सकते है. इसके अलावा उसमे अपने पसंद का कई तरह के इफेक्ट्स (effects) भी डाल पाएंगे. इसके लिए मैं आपको Photo से video बनाने का app download करना पड़ेगा। आप एक ऐसे slideshow maker मोबाइल app के बारे में जानेंगे जिससे आप अपने फोटो से विडियो बना पाएंगे.


 उस Photo से video बनाने वाला app का नाम है- "MiniMovie-Slideshow Video Edit"


Photo से Video बनाने वाला App डाउनलोड करे.

Photo से Video कैसे बनाए? How to make video from Images?

1. सबसे पहले आप अपने एंड्राइड फ़ोन में फोटो से वीडियो बनाने वाला mobile app MiniMovie app डाउनलोड कर लीजिये . 

ये app आपको google playstore पर मिल जायेगा. आप चाहें तो निचे दिए लिंक से भी इस app को इनस्टॉल कर सकते है.


2. इसके बाद मिनी मूवी app को ओपन कीजिये. अब ये आपको स्टेप्स के बारे में बताएगा. आप उसे skip कर सकते है. 

3. Finally एक नया पेज खुल जायेगा. उसमे आपको create में movie और slideshow का option दिखेगा. 

4. अपने फोटो से विडियो बनाने के लिए slideshow वाले option पर क्लिक कीजिये.


5. इसके बाद अपने जिन photos से विडियो बनाना चाहते है उनको क्लिक करके सेलेक्ट कर लीजिये.

6. अपने फोटो को सेलेक्ट करने के बाद में Next कर क्लिक करें .

7.इसके बाद प्रीव्यू (Preview)वाले पेज पर आप देख सकते है की कुछ template दिया रहता है. 
जिस effects वाला आप template सेलेक्ट करेंगे उसी effects के साथ आपके photos से विडियो बन जायेगा.

photos se video kaise banaye
वीडियो में म्यूजिक डालना 

8.अपने विडियो में म्यूजिक (Music) डालने के लिए , Music icon पर क्लिक कीजिये. आपको वहां बहुत से म्यूजिक मिल जायेंगे . 

9. अपने पसंद का कोई भी म्यूजिक सेलेक्ट कर लीजिये. फिर उपर कार्नर में बने टिक के निशान ( Check mark symbol )पर क्लिक कीजिये. इससे आपका म्यूजिक add हो जायेगा.

10. इसके बाद आप प्रीव्यू में देख सकते है की आपका फोटो से बना हुआ विडियो कैसा दिखेगा. 
जब आपको सब कुछ ठीक लगे तो उपर बने save icon पर क्लिक कीजिये.


11. इसके बाद ये आपसे पूछेगा की watermark को रखना (keep) है. या remove करना चाहते है. अगर आपको watermark से कोई problem नही है तो keep पर क्लिक कर सकते है.

और आपका विडियो create होना शुरू हो जायेगा. थोड़े देर में फोटो से विडियो बन कर तैयार हो जायेगा.



अब आपने फोटो से विडियो बनाने का तरीका सिख लिया. MiniMovie एक बहुत ही अच्छा photo से वीडियो बनाने वाला android app है. जिससे आप photos (images) को जोड़कर एक खूबसूरत (beautiful) विडियो बना सकते है. मुझे उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट में 'फोटो से वीडियो कैसे बनाये', की जानकारी पसंद आया होगा। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो निचे कमेंट कर सकते है. 


Photo se video banane ka app bahut hi useful hote hai. image se video, movies banane ka tarika bhi easy hai, jisme aapko mobile apps ka help lena hota hai.


Tags: photo se video kaise banaye, photo se video banane ka apps. photo se video banane ka tarika, video banane wala apps, photo jodkar video kaise banaye, फोटो से विडियो बनाने का तरीका.
फोटो से विडियो कैसे बनाये? फोटो से विडियो कैसे बनाये? Reviewed by VK Singh on January 20, 2023 Rating: 5
Powered by Blogger.